ad

ad

ad

World Wildlife Day 2023 : 3 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है?-विश्व वन्यजीव दिवस

ad

0

ad

विश्व वन्यजीव दिवस (World Wildlife Day) क्यों मनाया जाता है? – हमारी धरती कई रहस्यमयी अनगिनत वनस्पतियों और जीव जन्तु से भारी पढ़ी है जिसमें कुछ वनस्पतियों और जीव-जन्तु को तो हम जानते है लेकिन कुछ के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है यहा धरतल से लेकर समुद्र तक बहुत सारे वनस्पतियों और जीव-जन्तु पाई जाती है। जो हमारे जीवन और विकास के लिए बहुत ही जरूरी है ये सभी वनस्पति और जीव-जन्तु हमारे पर्यावरण को संतुलन करने में अहम भूमिका निभाते है। इसी चीज से लोगों को अवगत कराने और जागरूक बनाने के लिए हर साल 3 मार्च को विश्व भर में विश्व वन्यजीव दिवस (World Wildlife Day) मनाया जाता है।

ये भी पढ़ें :-

विश्व वन्यजीव दिवस (World Wildlife Day) मनाने की शुरुआत कैसे हुई?

ad

विश्व भर में लुप्त हो रहे वनस्पति और जीव-जन्तु के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश से 20 दिसंबर 2023 को सयुक्त राष्ट्र महासभा अपने 68 वें सत्र में 3 मार्च को प्रतिवर्ष विश्व वन्यजीव दिवस आयोजित करने का फैसला लिया जब से प्रति वर्ष विश्व भर में विश्व वन्यजीव दिवस (World Wildlife Day) मनाया जाता है।

3 मार्च को ही विश्व भर में विश्व वन्यजीव दिवस (World Wildlife Day)  मनाने का फैसला इसलिए लिया गया था क्योंकि इस दिन दुनिया भर में लुप्त हो रहे वनस्पति और जीव-जन्तु के अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड को प्रतिबंधित करने के उद्देश से 3 मार्च 1973 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक प्रस्ताव पर अपने हस्ताक्षर किया था। विश्व वन्यजीव दिवस (World Wildlife Day) हर 3 मार्च को अलग-अलग थीम के साथ मनाया जाता है (world wildlife day 2023 theme) विश्व वन्यजीव दिवस 2023 की थीम “वन्यजीव संरक्षण के लिए साझेदारी” है। 

ये भी पढ़ें :-

समय सत्ता को गूगल न्यूज में फॉलो करें 

ad

ad

You might also like

ad

startup के लिये युवाओं को बिना ब्याज के 10 लाख तक का लोन beauty tips :- सर्दी में ऐसे रखे अपनी त्वचा का ख्याल ये फलों को खाने से जोड़ों में जमा Uric acid जल्दी हो जाता है खत्म दुनिया के लगभग 84 देशों के WhatsApp यूजर्स के मोबाईल नंबर हुए लीक MPPSC 2018 के Interview में पूछे गये महतपूर्ण प्रश्न