HomeबिजनेसDairy Farming: कम बजट में गाँव में कैसे शुरू करें यह बिजनेस,1...

Dairy Farming: कम बजट में गाँव में कैसे शुरू करें यह बिजनेस,1 साल में हो जाओगे माला-माल

कम लागत में कोई बिजनेस शुरू करना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत खास हो सकती है इस पोस्ट के जरिये हम आपको बताएगे कम बजट में कैसे डेयरी फ़ार्मिंग का बिजनेस कर हर महीने लाखों रुपये कमाया जा सकता है।

- Advertisement -

बिजनेस न्यूज (समय सत्ता) :- यदि आप कम बजट मे कोई बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो आपके लिए डेयरी फ़ार्मिंग (dairy farming) एक उपयुक्त विकल्प के तौर पर हो सकता है जिसमें आप बहुत ही कम लागत में एक अच्छा व्यपार का सेटअप तैयार कर सकते है।

आपको बता दे की डेयरी फ़ार्मिंग (Dairy Farming) के जरिये आप हर महीने लाखों रुपये तक का व्यापार कर सकते है। इसके साथ ही मार्केट के आप अपना एक नया ब्रांड भी बना सकते है। डेयरी फ़ार्मिंग (Dairy Farming) का बिजनेस आप अपने गाँव,कस्बा,खेत कही से भी महज 7-8 गाये या भैस के साथ शुरू कर सकते है। जिसे बाद में मार्केट में आपके प्रॉडएक्ट के मांग के हिसाब से गाये या भैस की संख्या को बढ़ा सकते है।

ये भी पढ़ें :FPO :- एफपीओ क्या है ? यहाँ से जानें किसान कैसे ले 2022 में इसका फ़ायदा

डेयरी फ़ार्मिंग (Dairy Farming) क्या है?

डेयरी फ़ार्मिंग बिजनेस एक दूध उत्पादन करने वाला बिजनेस है। जिसमे कुछ उच्च नस्ल की गाये या भैस रखकर  दूध उत्पादन किया जा सकता है। जिसे छोटे या बड़े स्तर में शुरू कर हर साल अच्छा खास मुनाफा कमाया जा सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा बजट की भी आवश्यकता नहीं होती है इस महज 5-6 गाये या भैस खरीदकर शुरू किया जा सकता है। जिसे बाद में अपने दूध की खपत के हिसाब से बढ़ा सकते हैं। 

डेयरी फ़ार्मिंग (Dairy Farming) की शुरुआत कैसे करें?

डेयरी फ़ार्मिंग (Dairy Farming) बिजनेस की शुरुआत महज 4-5 उच्च नस्ल की गाये या भैसों को खरीद कर छोटे स्तर से शुरू किया जा सकता है। जिनको रखने के लिए खुला साफ स्थान, खाने के लिए उपयुक्त चारा, देख-रेख और प्रबंधन यदि के लिए कुछ व्यक्ति की आवश्यकता होगी। इसके लिए साथ ही भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (Fssai)से लाइसेंस लेने की भी आवश्यकता होगी। डेयरी फ़ार्मिंग के बिजनेस को बजट के अनुसार तीन बड़े, माध्यम, लघु स्तर से शुरू किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें :-Balram Talab Yojana 2022 :- किसानो को तालाब बनाने में मिल रही 1 लाख तक की सब्सिडी,आज ही करे आवेदन

डेयरी फ़ार्मिंग के लिय आवश्यक उपकरण 

डेयरी फ़ार्मिंग (Dairy Farming) बिजनेस शुरू करने के लिए कोई विशेष उपकरण की तो आवश्यकता नहीं है लेकिन कुछ विशेष उपकरण को डेयरी फ़ार्मिंग (Dairy Farming) के लिए आवश्यक माने जाते है। जिस से आपके काम में बचत हो सकती है डेयरी फ़ार्मिंग के लिए उपकरण निम्न है:-

  1. चारा काटने की मशीन 
  2. दूध निकालने वाली मशीन
  3. दूध को रखने के लिए शीतलन मशीन 
  4. दूध को पाश्चुरीकरण के लिए मशीन 
  5. दूध को पैक करने के लिए मशीन 
  6. दूध को मार्केट में भेजने के लिए ट्रक 

यह भी पढ़ें :-Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana :- आवेदन, पंजीयन, आवश्यक दस्तावेज और Profit आदि की basic जानकारी 2022 में

डेयरी फ़ार्मिंग (Dairy Farming) के लिए सब्सिडी

डेयरी फ़ार्मिंग (Dairy Farming) बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कई योजना का संचालन किया हुआ है उसी में एक है डेयरी उद्यमिता विकास योजना, इस योजना के तहत सरकार आधुनिक डेयरी फ़ार्मिंग के विकास को बढ़ावा देने के लिए आसान दर पर कर्ज मूहया कर रही है। डेयरी उद्यमिता विकास योजना योजना के तहत यदि कोई डेयरी फ़ार्मिंग (Dairy Farming) बिजनेस के लिए 10 लाख तक का लोन/कर्ज लेता है तो उसे सरकार द्वारा 2.5 लाख तक की सब्सिडी देने का भी प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही किसी सरकारी बैंक से भी मुद्रा योजना के तहत इस बिजनेस के लिए लोन लिया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें :-

- Advertisement -
संबंधित आलेख

30 COMMENTS

  1. बैंक वाले लोन देते नहीं केवल कई प्रूफ मांगेंगे अगर इनकम होता तो लोन की आवश्यकता क्या होती है मैं डेयरी फार्मिंग का काम करना चाहता हूं कृपया हमें लोन दिलाने की कृपा करें आपका आभारी रहूंगा

  2. ये किस राज्य के लिये है यह भी स्पष्ट करें।

    • मुद्रा योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना है इस पर सभी राज्य के लोग आवेदन कर सकते है

      • Kahi koi vikalp nhe dikh rha kaise le loan
        Mera business avi chota h or mujhe esko bade paimayne me karna h avi mere pass 5,6 gay k mujhe 10+ gay karna h jiske liye loan chahiye but kissi taraf ka koi scope nhe dikh rha
        Na mudra loan
        Na laghu udyog loan
        Na he bank Dena chata h dairy ke liye

        Loan Dene ka bat sirf file me he ha actually me nhe milta loan dairy ke liye

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय

%d bloggers like this: