ad

ad

ad

Bitcoin Mining क्या है? Bitcoin Mining से पैसे कैसे कमाये !

ad

0

ad

What is Bitcoin Mining in Hindi :- यदि आप  Bitcoin Mining से पैसे कमाना चाहते है और आपको Bitcoin Mining के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।  तो यह पोस्ट आपके लिए है इस पोस्ट के द्धारा हम आपको Bitcoin Mining के बारें में बताएगे की Bitcoin Mining क्या है? और कैसे आप बिना कोई इन्वेस्ट करे Bitcoin Mining से पैसे कमा सकते है। बिटकॉइन माइनिंग से पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा अनुभव की जरूरत भी नहीं है बस इसमे आपको कुछ जरूरी बातों को ध्यान रखना होगा।

अगर आप भी Bitcoin Mining से पैसे कमाना चाहते हो तो आपको सबसे पहले बिटकॉइन माइनिंग के बारे में जानना आवश्यक है क्योंकि किसी के बारे में बिना समझे उस पर इन्वेस्ट करना या उस का इस्तेमाल करना कभी-कभी जोखिम भरा मामला हो सकता है इसलिए सबसे पहले हम बिटकॉइन माइनिंग क्या होती है उसे समझ लेते है।

Bitcoin Mining क्या है?

Bitcoin Mining क्या है? Bitcoin Mining से पैसे कैसे कमाये

Mining जैसे शब्द को पढ़ कर आपके दिमाक पर बहुत सारे Mining जैसे coal Mining, petroleum Mining, gold Mining, diamond Mining की बात जरूर सामने आयी होगी, पर आपको हम यह बता दे की बिटकॉइन माइनिंग इन सब Mining से अलग की जाती है, Bitcoin Mining करने के लिए computer power का इस्तेमाल करके Transaction को process किया जाता है।

ये भी पढ़ें :- Mobile tips ;- मोबाईल स्टोरेज को खाली कैसे करें ? जानें खास टिप्स

ad

इसे आसान भाष में कहे तो जैसे तरह हम किसी को पैसे ट्रांसफर करते है तो सबसे पहले वह बैंक के पास जाता है, फिर बैंक उसे verify कर हमने जिसे पैसे ट्रांसफर किए उसे भेजता है लेकिन bitcoin के मामले में बैंक नहीं होता है बल्कि इस मामले में एक कंप्युटर होता है इन कंप्युटर को कुछ लोग चलते है जिसके जरिए वह हर ट्रैन्सैक्शन को कंप्युटर verify करता है। उनकी इस ट्रैन्सैक्शन के बदले उन्हे कुछ bitcoin मिलती है इसे ही बिटकॉइन माइनिंग कहा जाता है।

Bitcoin Mining से पैसे कैसे कमाये

 Bitcoin Mining क्या है? Bitcoin Mining से पैसे कैसे कमाये

यदि आप Bitcoin Mining से पैसे कमाना चाहते है तो आपके पास अच्छे high पावर का कंप्युटर होना चाहिए इस के माध्यम से आप घर से ही बिटकॉइन माइनिंग कर सकते है आपका कंप्युटर की CPU और GPU जितना अधिक पावर की होगी आप उतने ही जल्दी अपनी income कर सकते है। बिटकॉइन माइनिंग के earning  करने के लिए आपको अपने कंप्युटर को काम पर लगाना होगा पर ध्यान रखे बिटकॉइन माइनिंग से आपके पर काफी लोड पड़ता है जिस से आपका कंप्युटर या लैपटॉप का processor धीमा या फिर खराब भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें :-

 

ad

ad

You might also like

ad

startup के लिये युवाओं को बिना ब्याज के 10 लाख तक का लोन beauty tips :- सर्दी में ऐसे रखे अपनी त्वचा का ख्याल ये फलों को खाने से जोड़ों में जमा Uric acid जल्दी हो जाता है खत्म दुनिया के लगभग 84 देशों के WhatsApp यूजर्स के मोबाईल नंबर हुए लीक MPPSC 2018 के Interview में पूछे गये महतपूर्ण प्रश्न