ad

ad

ad

Heart attack symptoms; हार्ट अटैक आने से पहले शरीर देता है ये 5 संकेत, ऐसे कर सकते है पहचान

ad

0

ad

Heart attack symptoms; दिल हमारे शरीर कस सबसे महतपूर्ण अंग में से एक है क्योंकि इसक बिना एक पल भी जीवित रहना असंभव है इसलिए हमारे दिल (heart) का स्वास्थ्य रहना आती आवश्यक है क्योंकि हार्ट की गति थोड़ी सी भी ऊपर- नीचे होने से व्यक्ति को हार्ट अटैक हो सकता है जिस से व्यक्ति की जान तक चली जाती है। इसलिए इस बात का जानकारी होना चाहिए कि हार्ट अटैक आने के पहले शरीर किस प्रकार का संकेत देता है।

गौरतलब है कि हार्ट अटैक से जुड़ी समस्या शुरू होने से पहले हमारे शरीर में कई बदलाव दिखाई देते है जिन्हे ध्यान में रखते हुए डॉक्टर से सलाह ले सकते है और होने वाली हार्ट अटैक की समस्या का समय में इलाज कर सकते है 

हार्ट अटैक एक गंभीर बीमारी में से एक है जो पहले 60-70 उम्र के लोगों को अधिक देखने को मिलती है लेकिन अब यह समस्या आम हो गई है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को अपने शिकांज में ले लेती है। जिसके कई कारण हो सकते है है जैसे- खराब लाइफ़स्टाइल, स्मोकिंग, अल्कोहल व बाहर का जंक फूड आदि।

ये भी पढ़ें :- Reduce high Cholesterol Tips; कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू तरीके, 1 महीने में कम हो जायेगे हाई कोलेस्ट्रॉल

Heart attack symptoms; हार्ट अटैक आने से पहले शरीर देता है ये संकेत ;-

दरअसल हार्ट अटैक एक गंभीर बीमारी मे से एक है लेकिन हार्ट अटैक आने के पहले शरीर कुछ लक्षण देता है जिसे पहले से ही पहचान कर इसका समय पर इलाज कराया जा सकता है। आइए जानते है वे लक्षण, जो शरीर हार्ट अटैक के पहले देता है- 

सीने में दर्द होना 

सीने में दर्द होना हार्ट अटैक का सबसे बड़ा संकेत या लक्षण माना जाता है। यदि यह दर्द सीने के बाये तरह शुरू होता है तो यह हार्ट अटैक हो सकता है पहले यह दर्द धीरे-धीरे होता है इसके बाद इस दर्द से शरीर जकड़ से महसूस करता है। इसे यह सोचकर इग्नोर ना करे की यह गैस या एसिडिटी के कारण दर्द हो रहा है। यदि इस प्रकार दर्द होता है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाए।

पसीना आना

ad

शरीर से पसीना निकालना अच्छी बात है लेकिन कभी-कभी बिना किसी वर्काउट या बिना किसी मेहनत के काम किए बिना यदि पसीना निकलता है इसके साथ ही घबराहट या बेचैनी महसूस हो तो यह हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है इसे इग्नोर करने की तुरंत डॉक्टर से सलाह ले। 

हाथ या पैरों में झुंझुनहट होना

यदि व्यक्ति अपने हाथ या पैरों में झुंझुनहट के साथ घबराहट या बेचैनी महसूस कर रह है तो इसे हल्के में ना ले क्योंकि यह हार्ट अटैक का संकेत है। इसे ऐसा ना समझे के यह कमजोरी या थकावट के कारण हो रहा। ऐसी स्तिथि में तुरंत हार्ट के डॉक्टर को दिखाए।

साँस लेने में परेशानी 

हार्ट अटैक आने से पहले व्यक्ति को साँस लेने में परेशानी होती है यदि व्यक्ति को साँस लेने में किसी भी तरह की परेशानी या सीने में दर्द हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह ले यह हार्ट अटैक का संकेत है। 

उल्टी या सिर घूमना

उल्टी या चक्कर आना भी हार्ट अटैक का संकेत माना जाता जाता है। यदि किसी व्यक्ति बिना तबीयत खराब हुए बिना जी मचलता है जिसके कारण उल्टी या सिर घूमता है और बहुत थकावट महसूस करता तो यह हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है। इसके लिए तुरंत दिल का डॉक्टर से संपर्क करें। 

ये भी पढ़ें :-

अपने यह खबर पढ़ा समय सत्ता हिन्दी न्यूज वेबसाईट से ऐसे ही खबर के लिए दिए गई लिंक से फॉलो करे 

ad

ad

You might also like

ad

startup के लिये युवाओं को बिना ब्याज के 10 लाख तक का लोन beauty tips :- सर्दी में ऐसे रखे अपनी त्वचा का ख्याल ये फलों को खाने से जोड़ों में जमा Uric acid जल्दी हो जाता है खत्म दुनिया के लगभग 84 देशों के WhatsApp यूजर्स के मोबाईल नंबर हुए लीक MPPSC 2018 के Interview में पूछे गये महतपूर्ण प्रश्न