HomeबिजनेसTATA Group Wistron का अधिग्रहण कर iPhone 14 बनाने वाली पहली भारतीय...

TATA Group Wistron का अधिग्रहण कर iPhone 14 बनाने वाली पहली भारतीय कंपनी बनेगी।

भारत की बड़ी कंपनी में मशहूर टाटा ग्रुप (TATA Group) से बड़ी खबर निकाल कर सामने आ रही है बताया जा रहा है कि टाटा ग्रुप एक आईफोन (iPhone) बनाने वाली एक फैक्ट्री का अधिग्रहण कर सकता है यदि टाटा ग्रुप (TATA Group) आईफोन (iPhone) बनाने वाली फैक्ट्री का अधिग्रहण करता है तो वह पहली भारतीय कंपनी होगी जो एप्पल आई फोन बनाएगी। इस मामले में अवगत सूत्रों से खबर आ रही है कि टाटा ग्रुप (TATA Group) इस साल अगस्त तक आईफोन के सप्लायर फैक्ट्री का अधिग्रहण कर सकता है। 

अवगत सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक टाटा ग्रुप कर्नाटक में स्थित विस्ट्रॉन कॉर्प (Wistron corp) की फैक्ट्री को अधिग्रहण कर सकता है। टाटा ग्रुप अधिग्रहण के लिए संभावित 60 करोड़ डॉलर से अधिक का निवेश कर सकता है। टाटा ग्रुप द्वारा करीब से साल से इस डील को लेकर बातचीत कर रहा था जो लगभग पक्की होने वाली है। विस्ट्रॉन कॉर्प (Wistron corp)  की फैक्ट्री में 10 हजार से अधिक लोग काम करते है। यह लेटेस्ट आईफोन-14 का निर्माण करती है। 

विस्ट्रॉन कॉर्प (Wistron corp) भारत सरकार के वित्तीय प्रोत्साहन योजना का लाभ हासिल करने के लिए चालू वित्त वर्ष में फैक्ट्री से 1.8 अरब डॉलर मूल्य के आईफोन को शिप करने के लिए प्रतिबाध्य है कंपनी ने प्लांट में काम करने वाले वर्कफोर्स को इसे अगले साल तक तीन गुना करने का लक्ष्य रखा हुआ था रिपोर्ट के मुताबिक टाटा ग्रुप विस्ट्रॉन कॉर्प (Wistron corp) कि ये सभी प्रतिवध्यताओ को पूरा करेगी क्योंकि टाटा ग्रुप द्वारा विस्ट्रॉन कॉर्प (Wistron corp) के अधिग्रहण के बाद विस्ट्रॉन कॉर्प (Wistron corp) भारत से आईफोन से जुड़ा बिजनेस समेट लेगी। हालांकि अभी तक टाटा, विस्ट्रॉन कॉर्प (Wistron corp) और एप्पल के प्रवक्ताओ ने इस मामले में किसी भी तरह कि कोई टिप्पणी नहीं किया है। 

टाटा ग्रुप आईफोन कि असेबिलिंग से एप्पल को अपने प्रोडक्ट बेस को डाइवसिरिंग करने में काफी मदद मिलेगी विस्ट्रॉन कॉर्प (Wistron corp) इस साल मार्च से जून के बीच 50 करोड़ डॉलर मूल्य के आईफोन को एक्सपोर्ट किया हुआ है बता दे एप्पल के अन्य सप्लायर में भी स्थानीय स्तर में असेबिलिंग में इजाफा हुआ है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कि सरकार द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओ से भारत में लगातार प्रोडक्शन बढ़ाया जा रहा है इससे भारत कि अर्थव्यवस्था में भी सकारात्मक परिणाम देखने को मिले है। 

ये भी पढ़ें :-

संबंधित आलेख

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय

%d bloggers like this: