Homeटेक्निकल ज्ञानUPI123 PAY के माध्यम से बिना इंटरनेट के पैसे कैसे भेजे...

UPI123 PAY के माध्यम से बिना इंटरनेट के पैसे कैसे भेजे ? जानें क्या होगा खास

- Advertisement -

INDIA NEWS ;- RBI (भारतीय रिजर्व बैंक) ने आम लोगों की सुहुलियत के लिए खास UPI सेवा शुरू की हैं अब UPI123 PAY के माध्यम से फीचर फोन ( साधारण मोबाईल ) से  डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं । इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन जरूरी नहीं है आरबीआई गवर्नर शक्तिकान्त ने twitted कर यह जानकारी दी इसके साथ डिजिटल पेमेंट के लिए 24 घंटे हेल्पलाइन-डिजिसाथी सेवा भी शुरू की गई हैं।

डिजीसाथी हेल्प लाइन सेवा को NPCI (एनपीसीआइ) ने तैयार किया हैं फोन नंबर 14431 और 1800891333 पर ग्राहक शिकायतें दर्ज करा सकते है या मदद ले सकते हैं इसकी वेवसाइट www.digisaathi.infa पर संदेश भी भेज सकतें हैं।

आपको बात दे  की दूर संचार नियामक ट्राइ के आंकड़ों के अनुसार , अक्टूबर 2021 तक देश में 118 करोड़ मोबाईल उपभोक्ता हैं। इसमें 74 करोड़ उपभोक्ता के पास स्मार्टफोन है और बाकी 44 करोड़ लोगों के पास फीचर फोन हैं जिसमे से अधिकतर ग्रामीण इलाके के लोग है।

स्मार्ट फोन वाले ग्राहक UPI के माध्यम से लेन-देन करते है।  लेकिन फीचर फोन वाले ग्राहक के लिए अभी तक यह सुविध उपलब्ध नहीं थी लेकिन अब आरबीआई ने फीचर फोन वाले ग्राहक के लिए UPI123 PAY डिजिटल भुगतान सेवा शुरू कर दी है इसके माध्यम से अब फीचर मोबाईल रखने वाले ग्राहक भी UPI के माध्यम से डिजिटल भुगतान कर सकते है।

फीचर फोन  में UPI123 PAY सुविधा लेने के लिए क्या करें?

UPI123 PAY की सुविधा अपने फीचर मोबाईल में उपयोग करने के लिए ग्राहक को अपना बैंक खाता को अपने फीचर मोबाईल के साथ लिंक करना होगा। उसमें ग्राहक को लेन-देने के लिए चार विकल्प मिलेंगे- IVR नंबर पर कॉल , फोन में ऐप की कार्य प्रणाली , मिस्ड कॉल आधारित विधि और prismatic साउन्ड आधारित पेमेंट इसमें शामिल होगी

यह भी पढ़ें :-

फीचर फोन में UPI123 PAY से मिलने वाली सुविधा कौन-कौन सी है?

अब UPI123 PAY के माध्यम से ग्राहक फीचर मोबाईल का उपयोग करके दोस्त- परिवार किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते है साथ ही वह UPI123 PAY के माध्यम से बिजली बिल का भुगतान, फास्टटैग को रिचार्ज भी कर सकते है।  ग्राहक इसके माध्यम से ऐप बार कोड स्कैन और भुगतान की सुविधा को छोड़कर लगभग वो सभी लेन-देन कर सकता हैं।

UPI123 PAY से भुगतान कैसे करें:-

यदि आपके पास भी फीचर फोन है और आप भी UPI123 PAY के माध्यम से भुगतान करना चाहते हो तो आप  यह स्टेप को फॉलो कर सकते है :-

UPI123 PAY से भुगतान कैसे करें
यदि आपके पास भी फीचर फोन है और आप भी UPI123 PAY के माध्यम से भुगतान करना चाहते हो तो आप यह स्टेप को फॉलो कर सकते है :-

 

  1. IVR नंबर 08045163666 पर कॉल करें ।
  2. IVR में बताए गये विकल्पों में से मनी ट्रांसफर के विकल्पों को चुने ।
  3. आप जिसे पैसे भेजना चाहते हो उस का नंबर फोनबुक से चयन करें ।
  4. उसे पैसे भेजने की राशि और अपना UPI पिन को दर्ज करें ।
  5. पैसे भेजने की राशि अच्छे से जांच करने के बाद PAY ऑप्शन पर क्लिक करें
- Advertisement -
संबंधित आलेख

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय

%d bloggers like this: