ad

ad

ad

Pradhan Mantri MUDRA Yojana 2022 :- जाने इससे जुड़े लोन , profit और आवश्यक जानकारी

ad

3

ad

Pradhan Mantri MUDRA Yojana (PM MUDRA) :- हम आपको बता दे कि भारत सरकार द्धारा माइक्रो यूनिट enterprises को विकसित एवं रिफाइनेंस करने के उद्देश्य से एक फाइनेंसियल इंस्टिट्यूट की स्थापन की गयी है जिसे मुद्रा (MUDRA  Micro Units Development & Refinance Agency) नाम दिया गया है। Pradhan Mantri MUDRA Yojana को हमारे प्राइम मिनिस्टर ने यूनियन बजट इयर 2016 में शुरू किया था । भारत सरकार का Pradhan Mantri MUDRA Yojana को चालू करने का उद्देश्य नॉन कॉर्पोरेट स्माल बिज़नस सेक्टर को फण्ड उपलब्ध कराना है जिसमे  फाइनेंसियल इंस्टिट्यूट में बैंक्स, NBFCs और MFIs शामिल है।

 

Pradhan Mantri MUDRA Yojana

Pradhan Mantri MUDRA Yojana द्धारा दिया गया लोन तीन चरणों में होता है । जिसमे लोन की सीमा चरणों के अनुसार 10 लाख रूपये तक होती है और जो तीनो चरण Shishu, Kishor और Tarun में प्रत्येक की आर्थिक सीमा के अनुसार विभाजित है । जिसकी ऑफिसियल वेबसाइट https://www.mudra.org.in/ है ।यदि आप Pradhan Mantri MUDRA Yojana से जुडी और जानकारी चाहते है तो पूरी पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़े ।

ये भी पढ़े :-Custom Hiring Center Scheme 2021-22 :-आवेदन, पात्रता एवं शर्ते , आवश्यक दस्तावेज

Pradhan Mantri MUDRA Yojana क्यों चालू की गयी :-

जैसा की आप जानते है कि नॉन कॉर्पोरेट स्माल बिसनेस सेक्टर की वृद्धि में सबसे बड़ी समस्या हमेशा फाइनेंस की कमी रही है और 90% से ज्यादा इस सेक्टर में लोगो के सामान्य फाइनेंस के साधन भी नहीं है  ।इसी फाइनेंस की समस्या से गुजर रहे लोगो की सहायता के लिए भारत सरकार ने मुद्रा बैंक की स्थापना की है । जो कि इस सेक्टर के लोगो के लिए बहुत ही कारीगर सिद्ध हो रही है ।

ये भी पढ़े :-PM KUSUM Yojana :- कुसुम योजना से लगाए आपके खेतों में सौर योजना संयंत्र और पाए सरकार से 90% सब्सिडी

Pradhan Mantri MUDRA Yojana के तीनो चरण :-

Pradhan Mantri MUDRA Yojana के तहत हितग्राही की वृध्दि / विकास  और फंडिंग के लेवल के अनुसार यह योजना मुख्यत तीन श्रेणी में बंटी हुई है जो कि Shishu, Kishor और Tarun में विभक्त है तथा माइक्रो यूनिट के फंडिंग की सीमा के अनुसार बंटी हुई है । जिनकी फाइनेंसियल लिमिट इस प्रकार है:-

  1. यदि दिया गया लोन शून्य से पचास हजार की सीमा तक आता है तो वह मुद्रा की प्रथम चरण के शिशु श्रेणी के अंर्तगत आयेगा जिसकी उच्चतम सीमा पचास हजार है  ।
  2. यदि दिया गया लोन पचास हजार से पाच लाख की सीमा में आता है तो वह मुद्रा के दूसरे चरण के किशोर श्रेणी के अंतर्गत आयेगा जिसकी उच्चतम सीमा पांच लाख है ।
  3. यदि दिया गया लोन पांच लाख से दस लाख की सीमा में आता है तो वह मुद्रा के तीसरे चरण के तरुण श्रेणी के अंतर्गत आयेगा जिसकी उच्चतम सीमा दस लाख रूपये है

Pradhan Mantri MUDRA Yojana

ad

Shishu :- 50,000 रूपये तक

Kishor :- 50,000 – 5 लाख रूपये तक

Tarun :- 5 लाख – 10 लाख रूपये तक

Pradhan Mantri MUDRA Yojana

ये भी पढ़े :-PM KISAN :- 31 मार्च से पहले करा लो E-KYC नहीं तो रुक जाएगी पीएम किसान योजना की 11 वीं किस्त

मुद्रा कार्ड:– मुद्रा कार्ड की सुबिधा भी उधारकर्ता को प्रदान की जाती है जो कि एक इनोवेटिव क्रेडिट प्रोडक्ट की तरह उपयोग हो रही है । जिसके द्धारा ऋणी को क्रेडिट कार्ड की सुविधा बड़े ही फ्लेक्सिबल रूप में प्रदान की जाती है  । मुद्रा के द्धारा दिया गया कार्ड एक Rupay debit card होता है जो आम एटीएम की तरह उधारकर्ता को एटीएम मशीन से पैसे निकालने की सुबिधा देता है  ।

ये भी पढ़े :- Bitcoin Mining क्या है? Bitcoin Mining से पैसे कैसे कमाये !

आवश्यक एवं जरुरी दस्तावेज मुद्रा लोन के लिए :- लोन के जरुरी दस्तावेज ऋण देने वाले इंस्टिट्यूट के टर्म एंड कंडीशन जो आरवीआई (RBI) के गाइड लाइन के अनुसार निर्धारित किये जाते है तथा जरुरी दस्तावेज उधारकर्ता को ऋण देने वाले इंस्टिट्यूट में जाकर ही पता करना होगा ।

ये भी पढ़े :-

TOP 10 SUV CARS IN INDIA | 10 लाख तक की एसयूवी कार | SUV Cars Under 10 lakhs in india

PAN-Aadhaar link :- 31 मार्च के पहले करा ले पैन-आधार को लिंक नहीं देना पड़ सकता हो जुर्माना

Top 10 best SUV car under 10 lakh | 10 लाख तक की एसयूवी कार | Best SUV Under 10 lakh in India 2022 |

ad

ad

You might also like

ad

startup के लिये युवाओं को बिना ब्याज के 10 लाख तक का लोन beauty tips :- सर्दी में ऐसे रखे अपनी त्वचा का ख्याल ये फलों को खाने से जोड़ों में जमा Uric acid जल्दी हो जाता है खत्म दुनिया के लगभग 84 देशों के WhatsApp यूजर्स के मोबाईल नंबर हुए लीक MPPSC 2018 के Interview में पूछे गये महतपूर्ण प्रश्न