ad

ad

ad

Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana :- आवेदन, पंजीयन, आवश्यक दस्तावेज और Profit आदि की basic जानकारी 2022 में

ad

0

ad

Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana :- प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना केन्द्र  सरकार  द्वारा चलाई जा रही योजना है. जिसमे केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकारों को अनुबंध प्रदान किया जाता है कि वे कृषि में सिंचाई के संसाधनों जैसे तालाब नलकूप कुएं आदि को बेहतर बनाए तथा सिंचाई के यंत्रो और नई तकनीकियों को किसानों तक पहुंचाया जाए. आज हम इस पोस्ट के द्वारा जानेंगे की Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana (प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना) का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे किया जाता है आदि की पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े.

Pradhan matri krishi sinchai yojana में आवश्यक दस्तावेज:-

Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana में निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज अनिवार्य होते है जो कि हितग्राही के अनुसार form में लगा दिए जाते है. ये निम्न है:-

  • फोटो ,
  • आधार कार्ड 
  • खसरा नम्बर /B1/वन पट्टे की प्रति ,
  • बैंक पासबुक ,
  • जाति प्रमाण पत्र.

 

प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 से सम्बन्धित जानकारी  

जैसा कि हम जानते है की आज दिन प्रतिदिन पानी का स्तर गिरता जा रहा है अगर समय रहते इसके लिए उपाय नहीं किए गए तो आने वाले समय में खेती कर पाना बहुत ही मुस्किल हो जायेगा. जैसा हम जानते है कि खेती करने के लिए पानी बहुत जरूरी है पानी के बगैर खेती करना असंभव है आज खेती को बेहतर बनाने के लिए सिंचाई के संसाधनों,कृषि सिंचाई यंत्रों का विकास करना बहुत जरूरी है जिससे खेती के लिए किसानों को पानी आसानी से प्राप्त हो सके तथा पानी को अधिक से अधिक बचाया जा सके. जिसके लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना को पूरे देश में चलाया जा रहा है

प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना की शुरुवात हमारे प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा 2015 मै की गई थी. किसानों को इस योजना के अंतर्गत कृषि सिंचाई यंत्रों पर भारी अनुदान प्रदान किया जाता है.

इस योजना के द्वारा कृषक, एफ. पी. ओ.(Farmer producer organization), एस. एच. जी. (Self help group) अन्य पात्रता प्राप्त संसाधनों को लाभ प्रदान किया जाएगा. इस योजना के लिए केंद्र सरकार ने 50000 करोड़ रूपये दिए गए है.

प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 का लाभ लेने के लिए मध्य प्रदेश के किसान कैसे करे आवेदन

मध्य प्रदेश के किसानो के लिए प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए आवेदन करने की पूरी जानकारी नीचे चरण बद्ध तरीके से दी गई है पूरी जानकारी पाने के लिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े

Step 1) प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 में आवेदन करने के लिए आपको पहले उद्यानिकी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://mpfsts.mp.gov.in/mphd/#/  पर जाकर new registration का चयन करना है

Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana
Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana

ad

step 2) new registration का चयन  करने के बाद अगले पेज में मोबाइल नंबर डालकर OTP भेजे वाले विकल्प का चयन करना है. और OTP आने के बाद इसे दिए गये विकल्प में भर देना है. इसके बाद सत्यापित करे के विकल्प का चयन करना है.

Step 3) सत्यापन करने के बाद अगले पेज में आधार कार्ड सत्यापन के लिए दो विकल्प दिए गये है जिसमे आप आधार सत्यापन OTP के द्वारा या आधार सत्यापन बायोमेट्रिक द्वारा दोनों में से किसी एक का चयन कर सकते है. यदि हम OTP वाले विकल्प का चयन करते है तो अगले पेज में आधार क्रमांक प्रविष्ट कर generate e KYC OTP वाले विकल्प का चयन करना है. उसके बाद मोबाइल पर प्राप्त OTP डालकर सत्यापित करे वाले विकल्प का चयन करना है.

Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana
Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana

Step 4) इसी प्रकार आप बायोमेट्रिक तरीके से भी सत्यापन कर सकते है.

Step 5) सत्यापन करने के बाद पंजीयन करने हेतु अगले पेज में दिए गये निम्न विकल्पों में दी जाने जाने वाली व्यक्तिगत जानकारी को अपने अनुसार बड़ी सावधानी के साथ भरे.

Step 6) पंजीयन हेतु भूमि का विवरण एवं प्रक्षेत्र जानकारी सही तरीके से भरे.

Step 7) पंजीयन करने हेतु निम्न दस्तावेज को निर्धारित file के अनुसार बनाकर उसे दिए गये विकल्प में प्रविष्ट कर दे. निम्न दस्तावेज में ये दस्तावेज शामिल है- फोटो , खसरा नम्बर /B1/वन पट्टे की प्रति ,बैंक पासबुक ,जाति प्रमाण पत्र.

Step 8) दस्तावेज को निर्धारित जगह में लगाने के बाद आपको सुरक्षित करे वाले विकल्प का चयन करना है फिर आगे आपको एक मेसेज प्राप्त होगा जो दस्तावेज के सम्बन्ध में होगा. इसी क्रम में एक और मेसेज आपको पंजीयन होने हेतु प्राप्त होगा.

Step 9) और अन्ततः आपको कृषक पंजीयन कि पावती प्राप्त होगी. जिसे आप प्रिंट कर सुरक्षित रख ले.

इस तरह आप प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना  2022 का लाभ लेने के लिए मध्य प्रदेश के किसान आवेदन कर सकते है. 

नोट:- प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना में आवेदन से पहले आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर पूरी जानकरी अच्छे से प्राप्त करके ही आवेदन करे.

ये भी पढ़े:- 

ad

ad

You might also like

ad

startup के लिये युवाओं को बिना ब्याज के 10 लाख तक का लोन beauty tips :- सर्दी में ऐसे रखे अपनी त्वचा का ख्याल ये फलों को खाने से जोड़ों में जमा Uric acid जल्दी हो जाता है खत्म दुनिया के लगभग 84 देशों के WhatsApp यूजर्स के मोबाईल नंबर हुए लीक MPPSC 2018 के Interview में पूछे गये महतपूर्ण प्रश्न