Homeसरकारी योजनाPM SVANidhi yojana 2022 :-पीएम स्वनिधि योजना के तहत अब दिसम्बर 2024...

PM SVANidhi yojana 2022 :-पीएम स्वनिधि योजना के तहत अब दिसम्बर 2024 तक मिल सकेगा स्ट्रीट वेंडर्स को बिना गारंटी 10,000 से 20,000 तक का लोन 

- Advertisement -

PM SVANidhi yojana 2022 :- पीएम स्वनिधि योजना क्या हैं? PM SVANidhi yojana केंद्र सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही एक योजना हैं। जिस की शुरुआत केंद्र सरकार नें 1 जून 2020 से किया हैं इस योजना के तहत रेहड़ी-पटरी, ठेला लगाने वाले उन स्ट्रीट वेंडर्स को लाभ पहुंचाया जा रहा है। जिनका कोरोनाकाल के दौरान धंधा बंद हो जाने से बेरोजगार हो गये थे।

PM स्वनिधि योजना (PM SVANidhi yojana) के तहत रेहड़ी-पटरी, ठेला लगाने, स्ट्रीट वेंडर्स को बैंक से बिना किसी गारंटी के 10,000 और 20,000 रुपये तक का लोन मिलता है। इसके साथ ही यदि स्ट्रीट वेंडर्स लोन का भुगतान 1 वर्ष के अंदर कर देता हैं, तो उसे ब्याज़ में 7 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाएगी, सब्सिडी की राशि ऋण प्राप्त करने वाले स्ट्रीट वेंडर्स के खाते में हर तिमाही पर जमा कर दी जाएगी और इतना ही नहीं यदि लोन का भुगतान डिजिटल माध्यम से किया जायेगा तो उस पर स्ट्रीट वेंडर्स को उस पर कैशबैक भी मिलेगा।

PM SVANidhi yojana 2022

ये भी पढ़ें :- PM KUSUM Yojana :- कुसुम योजना से लगाए आपके खेतों में सौर योजना संयंत्र और पाए सरकार से 90% सब्सिडी

पीएम स्वनिधि योजना (PM SVANidhi yojana 2022 )का लाभ कौन ले सकता हैं?

गौरतलब  हैं कि इस योजना के तहत लोन लेने के लिये कुछ शर्त रखी गई हैं अर्थात इस योजना का लाभ सिर्फ उन्ही लोगों को ही मिल पायेगा जो मार्च 2020 के पहले रहड़ी -पटरी , ठेला लगाने का काम करते थे। इस योजना को केंद्र सरकार नें शुरू में मार्च 2022 तक के लिये लागु की हुई थी लेकिन अब योजना के कार्यकाल को बढ़ा कर दिसबंर 2024 तक कर दिया गया हैं।

सरकार द्वारा इस योजना में ऋण देने के लिये 5,000 करोड़ रुपये की रकम रखी गई थी । जिसे 27 अप्रैल 2022 को हुई मंत्रिमंडल बैठक की मंजूरी के बाद ऋण की कुल राशि बढ़कर 8,100 करोड़ रुपये हो गई है। जिस के अनुसार अब रहड़ी-पटरी , ठेला लगाने वाले इस का लाभ दिसबंर 2024 तक ले सकते हैं। सरकार को आशा हैं की इस फैसले से शहरी इलाकों के लगभग 1.2 करोड़ लोगों को लाभ होगा।

ये भी पढ़ें :- Share Market tips in Hindi : शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले जाने ले ये 7 बाते नहीं तो हो सकता है नुकसान

पीएम स्वनिधि योजना (PM SVANidhi yojana 2022) के लिए पात्र व्यक्ति में शमिल लोग 

  • चाय का ठेला लगाने वाले 
  • अंडे बेचने वाले या कुछ खाने की सामग्री बेचने वाले व्यक्ति (समोस, मोमोस आदि)
  • छोटे कारीगर। 
  • बाल या हजमत करने वाले नाई। 
  • जूते पालिश करने वाले व्यक्ति । 
  • कपड़े धोने वाला धोबी।  
  • पान की दुकान वाले व्यक्ति। 
  • फल बेचने वाले व्यक्ति। 
  • सिलाई करने वाले व्यक्ति। 
  • छोटे-मोटे खुदरा व्यापरी। 
  • गली पर फेरी लगाकर समान बेचने वाले व्यक्ति। 
  • स्टेशनरी के स्टॉल लगाने वाले व्यक्ति। 

पीएम स्वनिधि योजना (PM SVANidhi yojana) के लिए आवेदन कैसे करें 

PM SVANidhi yojana 2022

यदि आप केंद्रे सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन लेना चाहते हो तो इसके लिए आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको पीएम स्वनिधि योजना की ऑफिसियल वेबसाईट pmsvanidhi.mohua.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा। 

पीएम स्वनिधि योजना (PM SVANidhi yojana)की उपलब्धिया

पीएम-स्वनिधि योजना के अंतर्गत, अभी तक महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की जा चुकी हैं। 25 अप्रैल, 2022 तक 31.9 लाख ऋणों को मंजूरी दी गई। इसके अलावा 29.6 लाख ऋणों के हिसाब से 2,931 करोड़ रुपये जारी किये गये।

जहां तक द्वितीय ऋण का प्रश्न है, तो उसके माध्यम से 2.3 लाख ऋणों को मंजूरी दी गई और 1.9 लाख ऋणों के हिसाब से 385 करोड़ रुपये जारी किये गये हैं । इस योजना में लाभार्थी रेहड़ी-पटरी ठेला लगाने वालों ने 13.5 करोड़ रूपये से अधिक का डिजिटल लेन-देन किया और उन्हें इस पर 10 करोड़ रुपये का कैश-बैक भी मिला हैं। सब्सिडी ब्याज के रूप में 51 करोड़ रुपये की रकम का भुगतान किया गया है।

ये भी पढ़ें :-

- Advertisement -
संबंधित आलेख

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय

%d bloggers like this: