ad

ad

ad

Pet saaf Karne Ke Gharelu Upaye | पेट साफ करने के 5 घरेलू उपाये | पेट साफ करने के उपाये

ad

0

ad

Pet saaf Karne Ke Gharelu Upaye : आज के समय की भाग दौड़ भारी लाइफ स्टाइल और अनियमित खान-पान की वजह से अनेक तरह की समस्या होना आम बात है। उसी में एक समस्या है सुबह अच्छी तरह पेट साफ नहीं होना। कई केस में देखा गया है कि यह समस्या बाद में जाकर कई तरह की बीमारी का कारण भी हो जाती है। इसलिए यदि हर दिन सुबह पेट साफ न हो तो इसे हल्के में ना ले जिससे बाद में जाकर कोई बीमारी का कारण बने।

यह भी पढ़े- 

Pet saaf Karne Ke Gharelu Upaye | पेट साफ करने के 5 घरेलू उपाये | पेट साफ करने के उपाये

पेट साफ करने के घरेलू उपाये (Pet saaf Karne Ke Gharelu Upaye)कई सारे उपलब्ध है। जिसकी मदद से हर दिन अच्छी तरह पेट साफ किया जा सकता है जिसमे से हमने आपको नीचे कुछ उपाये बताए हुए है जिनकी मदद से पेट साफ किया जा सकता है। 

पपीता का सेवन करें 

खाने के बाद पपीता का सेवन करने से पेट साफ नहीं होने वाली समस्या से निजात पाया जा सकता है। पपीता में कई तरह के पाचन एंजाइम होते है जो पाचन तंत्र को मजबूत करते है। इसके साथ ही पपीता में फाइबर होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है। 

खाने में हिंग का इस्तेमाल करें

हिंग का इस्तेमाल पेट साफ करने में सबसे फायदेमंद उपाये में से एक है क्योंकि हिंग में मौजूद गुण ब्लोटिंग पेट में गैस की समस्या नहीं होने देता है जिससे से खाना अच्छी तरह पच जाता है। इसके साथ ही यह पाचन प्रकिया को मजबूत भी करता है।

हर्बल टी का करें उपयोग 

हर्बल टी भी पेट साफ करने में काफी मददगर साबित होती है हर्बल टी के सेवन से एसिडिटी जैसे समस्या नहीं होने देता है जिस से हर दिन अच्छी तरह से पेट साफ हो जाता है। 

चाय और काफी का इस्तेमाल कम करें 

ad

चाय या कॉफी एक लिमिट तक ही फायदेमंद होते होती है लेकिन इसका ज्यादा सेवन किया गये तो यह एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्या का कारण हो जाती है इसलिए ज्यादा चाय या कॉफी  का इस्तेमाल नही करना चाहिए। 

नीबू पानी के साथ शहद का इस्तेमाल करे 

पेट साफ करने के लिए नीबू पानी के साथ शहद का इस्तेमाल करे यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है जिससे अच्छी तरह खाना पच जात है तथा इससे पेट साफ भी अच्छी तरह होता है 

पेट साफ नहीं होने के कारण- 

पेट साफ नहीं होने के कारण कई सारे हो सकते है लेकिन इसके सबसे अहम मुख्य कारण निम्न है-  

  1. अनियमित/गलत खान-पान
  2. समय पर शौच नहीं जाना
  3. पर्याप्त नींद नहीं हो पाना 
  4. पर्याप्त मात्रा में पानी की कमी
  5. ज्यादा चाय या काफी का सेवन
  6. सिगरेट या बीड़ी का सेवन आदि 

पेट साफ नहीं होने के लक्षण-

पेट साफ नहीं होने के लक्षण में सबसे अहम मुख्य लक्षण होता है पेट में दर्द के साथ सूजन लेकिन इसके अलावा भी कई लक्षण हो सकते है जिससे समझा जा सकता है कि पेट अच्छी तरह साफ नहीं हुआ है- 

  1. पेट में भारी पन होना। 
  2. पेट में मरोड़ आना।
  3. एसिडिटी बनना। 
  4. उल्टी जैसा मन करना।  
  5. अच्छी तरह भूख ना लगना। 
  6. पेट में गैस बनना। 
  7. मल त्याग के समय पेट दर्द होना। 
  8. मल का सख्त होना। 
  9. मन अशांत रहना।  

पढ़ें देश -विदेश की सभी ख़बर अब हिन्दी में (hindi news) | हेल्थ न्यूज (health news) | आपके सिटी की ख़बर (city news) | राजनीतिक न्यूज | मनोरंजन न्यूज | बिजनेस न्यूज  at samaysatta.com 

ये भी पढ़ें :- 

 

 

ad

ad

You might also like

ad

startup के लिये युवाओं को बिना ब्याज के 10 लाख तक का लोन beauty tips :- सर्दी में ऐसे रखे अपनी त्वचा का ख्याल ये फलों को खाने से जोड़ों में जमा Uric acid जल्दी हो जाता है खत्म दुनिया के लगभग 84 देशों के WhatsApp यूजर्स के मोबाईल नंबर हुए लीक MPPSC 2018 के Interview में पूछे गये महतपूर्ण प्रश्न