Homeमुख्य ख़बरMushroom Farming business plan; मशरूम की खेती 5 हजार के कम बजट...

Mushroom Farming business plan; मशरूम की खेती 5 हजार के कम बजट में कैसे शुरू करें?, जानिए पूरी जानकारी

Mushroom Farming; यदि आपका मशरूम की खेती(Mushroom Farming) का बिजनेस करने का प्लान बना रहा है लेकिन इसके लिए आपके पास बजट में कमी आ रही है तो टेंशन की कोई बात नहीं, क्योंकि आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए बताएगे कि mushroom Ki kheti का बिजनेस कम बजट में शुरू करके कैसे (how to start mushroom farming low budget) हर महीने लाखों रुपये का अच्छा खास मुनाफ़ा कमाया जा सकता है।

यदि आप mushroom Ki kheti को कम बजट में करना चाहते है तो आप केवल एक कमरे से भी मशरूम की खेती शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको न तो कोई खुली और बड़ी जमीन की जरूरत होगी। न ही आपको ज्यादा मजदूर की जरूरत पड़ेगी।

जिसे बाद में मार्केट में आपके मशरूम की खपत के अनुसार mushroom Ki kheti एरिया और मजदूर की संख्या को बढ़ा सकते है। आपको बता दे कि मशरूम में कई पोषक तत्व, उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन के साथ विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो कई बीमारी के इलाज में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही लोग इसे अपनी किचिन में भी बहुत ही इस्तेमाल करते है। इसी कारण इसकी डिमांड मार्केट में दिनोंदिन बढ़ती जा रही है।

Mushroom Farming ऐसे करें शुरू 

mushroom Ki kheti  शुरू करने के लिए आपके पास एक कमरा होना चाहिए जहां आप अक्टूबर से मार्च के बीच मशरूम फ़ार्मिंग शुरू कर सके। मशरूम तैयार करने के लिए गेंहू और चवाल के भूसे में कुछ केमिकल मिलाकर कंपोस्ट खाद तैयार की जाती है। इस कंपोस्ट खाद को तैयार होने में लगभग 1 महीने का समय लगता है। इसके बाद कमरे में कंपोस्ट खाद की 6-8 इंच मोटी परत बिछाकर मशरूम के बीज को लगाया जाता है । इसके बाद बीज को भी कंपोस्ट खाद से ढ़क कर 45-50 दिनों के लिए ऐसे ही छोड़ दिया जाता है। इसके बाद तैयार मशरूम की हार्वेस्टिंग कर मार्केट में बेचने के लिए भेज दिया जाता है। 

ये भी पढ़ें:- [2022]Dairy farming loan कैसे ले? | Dairy farming business loan लेने की प्रकिया

मशरूम की खेती में लगने वाली लागत और मुनाफा 

यदि mushroom Ki kheti एक 100sq फिट के कमरा से शुरू करते है तो इसमे लगने वाला खर्च 10-15 हजार रुपये तक आएगा जिससे से कम से कम 50 हजार रुपये तक का मुनाफा कमाया जा सकता है। वही यदि बड़े पैमाने 1000 sp फिट mushroom Ki kheti की जाती है तो इसमें लागत की राशि 1 लाख से 3 लाख रुपये तक हो सकती है जिसमें कम से कम 10-15 लाख रुपये तक का मुनाफा कमाया जा सकता है।

आप यह ख़बर पढ़ रहे थे समय सत्ता न्यूज वेबसाईट में ऐसे ही हर दिन की आज की ताजा ख़बर,ब्रेकिंग न्यूज, लटेस्ट न्यूज,बिजनेस न्यूज, के लिए फॉलो करें 

ये भी पढ़ें :- 

 

संबंधित आलेख

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय

%d bloggers like this: