Homeटेक्निकल ज्ञानMobile tips ;- मोबाईल स्टोरेज को खाली कैसे करें ? जानें खास...

Mobile tips ;- मोबाईल स्टोरेज को खाली कैसे करें ? जानें खास टिप्स

Mobile tips ;- Internal Memory Ko Kaise Khali Kare :-जब की मोबाईल स्टोरेज मेमोरी फुल हो जाती है तो सबसे पहले हम गैलरी से फ़ोटोज़ और विडिओ डिलीट करते है । उसके बाद अपने मोबाईल से जरूरत के ऐप्स भी हटा देते है किन्तु मोबाईल स्टोरेज को खाली(Phone Ki Storage Kaise Khali Kare?) करने के लिए उन्ही फाइल को डिलीट करते हैं जो सामने नजर आ रही हैं।

कुछ फाइल ऐसी भी होती है जो दिखाई तो नहीं देती किन्तु आपके मोबाईल स्टोरेज में मैजूद रहती है । अगर आप कोई फोटो भी डाउनलोड नहीं करते या फिर आप कैमरे से कोई फोटो भी नहीं खीचते इसके बावजूद आपके फोन की मेमोरी फुल हो रही हैं तो इसका कारण ये आपके मोबाईल पर ये छिपी हुई फाइल हो सकती है ।

 

Mobile tips मोबाईल स्टोरेज ऐसे करें साफ़ :-

मोबाईल पर हम कई तरह के सोशल मीडिया ऐप्स और मैसेंजर ऐप्स का इस्तेमाल करते है जब हम इनमे फ़ोटोज़ स्टोरी देखते हैं या मैसेंजर पर स्टीकर्स और GPF का लेन- देन करते है तो ये मोबाईल की मेमोरी पर स्टोर होते जाते है।

गैलरी से हटाने के बाद भी यह डिलीट नहीं होते, इन्हे हटाने या डिलीट करने के लिए सेटिंग पर जाए स्टोरज पर जाकर उन मीडिया ग्रुप्स जैसे की फोटो, वीडिओ, डॉक्युमेंट्स आदि को डिलीट करें जिनका उपयोग नहीं है

यह भी पढिए :-

how to get Jio Emergency Data Voucher in 2022 | जियो से कैसे Emergency Data Loan ले सकते हैं?

UPI123 PAY के माध्यम से बिना इंटरनेट के पैसे कैसे भेजे ? जानें क्या होगा खास

हर मोबाईल की सेटिंग में अलग अलग विकल्प हो सकते हैं इसलिए ऊपर की तरफ दिए हुए सर्च बार में स्टोरज शब्द लिख कर खोज कर सकते हैं।

कैश डाटा साफ़ करें:-

जब आप अपने मोबाईल या कंप्युटर पर कोई शब्द को बार बार खोजते है तो आपके मोबाईल या कंप्युटर की मेमोरी में एक अस्थाई कैश मेमोरी स्टोर हो जाती है जब आप उसी शब्द को इंटरनेट पर दोबारा सर्च करते है तो कैश मेमोरी से तुरंत वह डाटा आपके मोबाईल या कंप्युटर पर एक्सेस हो जाता है यह डाटा आपके फोन या कंप्युटर पर सेव हो जाता है

कैश डाटा को डिलीट करने के लिए सेटिंग पर जाए ऐप्स या एप्लीकेशन विकल्प पर क्लिक करें फोन पर जीतने ऐप्स होंगे उनकी सूची आ जाएगी । सभी ऐप्स को को एक एक करके खोले, उनके स्टोरेज पर जाएं नीचे की तरफ क्लीन कैश का विकल्प आएगा उस पर क्लिक करें

काम के ऐप्स रखें:-

आपके मोबाईल स्टोरेज पर कुछ ऐसे भी ऐप्स होंगे जिनका इस्तेमाल आप नहीं करते होंगे इसलिए आप वहीं ऐप्स अपने मोबाईल पर रखें जो आपके लिए बहुत जरूरी हैं । सोशल मीडिया ऐप्स रखने के बजाए आप मोबाईल ब्राउजर पर उसकी वेबसाईट का इस्तेमाल करें। साथ ही एक काम के लिए उपयोग होने वाले दो ऐप्स रखने से बचें ।

मोबाईल स्टोरेज को बढ़ने के लिए ट्रैश या रिसायकल बिन को करें खाली :-

मोबाईल से डाटा डिलीट करने या हटाने के बाद रिसायकल बिन या ट्रैश मे स्टोर हो जाता हैं इसे डिलीट करने के लिए सेटिंग पर जाए। बैटरी एंड डिवाइस केयर विकल्प पर क्लिक करें इसमें स्टोरज विकल्प में रिसायकल पर क्लिक करें गैलरी विकल्प पर जाकर फाइल को एक साथ या ऊपर दिए गए एम्पटी विकल्प पर डिलीट करें

वही माय फाइल या फाइल मैनेजर ऊपर की तरफ दाई ओर तीन बिन्दु के चिन्ह में भी रिसायकल बिन का विकल्प होता है आप उस का भी इस्तेमाल कर सकतें हैं।

डुप्लिकेट फाइल को हटाए:-

कई बार ऐसा होता है की मोबाईल पर कोई फाइल दो बार सेव या डाउनलोड हो जाती है डाटा को डिलीट करते वक्त आप ये डुप्लिकेट फाइल को भी हटाएइसके लिए सेटिंग पर जाए बैटरी एंड डिवाइस केयर विकल्प पर क्लिक करें । स्टोरज पर जायेगे तो डुप्लिकेट फाइल का विकल्प दिखेगा उस प जाकर उन्हे डिलीट करें ।

और पढिए :- 

Top 5 Best car under 5 lakh in 2022 | भारत में 5 लाख तक की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार

NHM MP CHO Recruitment 2022 :-MP CHO के पदों के लिए निकली बंपर भर्ती जानें कैसे करे आवेदन ?

संबंधित आलेख

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय

%d bloggers like this: