ad

ad

ad

LIC housing finance ने होम लोन की ब्याज दरों में की बढ़ोतरी अब 7.50% ब्याज दर पर मिलेगा होम लोन

ad

0

ad

LIC housing finance :- भारत में एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस (LIC housing finance) के माध्यम से घर खरीदेने के लिए होम लोन(Home loan) लेने वाले ग्राहकों के लिए एक बुरी खबर है। क्योंकि भारत की जानी मानी कंपनी LIC housing finance limited ने होम लोन(Home loan) लेने वाले ग्राहकों के लिए ब्याज की दरों (Interest Rate) में 60 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी की है।

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के इस फैसले के बाद अब ग्राहकों को LIC housing finance से होम लोन(Home loan) लेने पर 7.50% के हिसाब से ब्याज चुकाना होगा कंपनी के अनुसार यह ब्याज दर 20 जून 2022 से प्रभावी हो गई है। इसके पहले एसबीआई(SBI) आईसीआईसीआई(ICICI) ,और HDFC सहित अन्य बैंक ने भी होम लोन की ब्याज दरों(Interest Rate) में बढ़ोतरी कर चुके है।

आपको बता दे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जब रेपो रेट में बढ़ोतरी करता है जब होम लोन, पर्सनल लोन, बिजनेस लोन,कार लोन,आदि के ब्याज दर में बढ़ोतरी देखी जाती है अभी तक वर्ष में  2 बार रेपो रेट में बढ़ोतरी की जा चुकी है मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई में फिर से रेपो रेट में बढ़ोतरी की जाने की संभावना है। जिस के कारण फिर से लोन की ब्याज  दरों में भी बढ़ोतरी देखी जा सकती है 

LIC housing finance Interest Rate को ऐसे समझे

ad

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड की ऑफिसियल वेबसाईट दिए calculator के मुताबिक यदि कोई ग्राहक 10 लाख रुपये का होम लोन 7.50% ब्याज दर से 20 साल के लिए लेता है तो उसकी हर महीने की किस्त (EMI) 8056 रुपये आएगी। जिसमे उसे 20 साल में 9.33 लाख रुपये सिर्फ ब्याज के लिए देना होगा। यानि ग्राहक को होम लोन का टोटल 19.33 लाख रुपये का भुगतान करना होगा।

 

यदि इसकी तुलना पुरानी ब्याज दर से करें तो पहले यदि कोई ग्राहक 10 लाख रुपये का होम लोन 20 साल के लिए 6.90% की ब्याज दर में लेता था तो उसे हर महीने 7693 रुपये किस्त के रूप में चुकाना होता था जिसमे 8.46 लाख रुपये ब्याज में देना होता था और टोटल होम लोन का 18.46 लाख रुपये कंपनी को देना होता था यानि अब नई ब्याज दर के मुताबिक 10 लाख का होम लोन 20 साल के लिए लेने पर ग्राहक को लगभग 1 लाख रुपये ज्यादा चुकाना होगा।

 

यह भी पढ़ें

ad

ad

You might also like

ad

startup के लिये युवाओं को बिना ब्याज के 10 लाख तक का लोन beauty tips :- सर्दी में ऐसे रखे अपनी त्वचा का ख्याल ये फलों को खाने से जोड़ों में जमा Uric acid जल्दी हो जाता है खत्म दुनिया के लगभग 84 देशों के WhatsApp यूजर्स के मोबाईल नंबर हुए लीक MPPSC 2018 के Interview में पूछे गये महतपूर्ण प्रश्न