ad

ad

ad

Car Loan tips; कार लोन से लेने के पहले जान ले ये 5 बातें, नहीं तो लग सकता है ज्यादा ब्याज

ad

0

ad

Car Loan tips; कार लोन से लेना आज के समय में सबसे आसान हो गया है। देश की कई प्राइवेट और सरकारी बैंक या संस्था नई कार खरीदेने पर आसान कागजी कारवाही के कार लोन (car loan) उपलब्ध करा रही है। इसके साथ बहुत सी कार निर्माता कंपनी भी ग्राहकों को कार लोन में देने के लिए कई तरह के ऑफर का पेशकस करती रहती है। लेकिन क्या आप जानते हो, कार लोन लेने से पहले कुछ बातों को गौर करना बहुत जरूरी है। ताकि आगे चल कर कार लोन में किसी भी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े। 

तो आइए जानते है इस पोस्ट के माध्यम से कार लोन से लेने के पहले कौन-कौन सी बातों का ध्यान में रखना चाहिए। जिससे की आपको नई कार लोन में लेना आसान के साथ फायदामंद भी साबित हो। 

ये भी पढ़ें; Second Hand Car; सेकंड हैंड कार खरीदेने से पहले जानें ले ये 5 बाते नहीं तो हो सकता है नुकसान 

Car Loan से लेने के पहले जान ले ये 5 बातें, नहीं तो लग सकता है ज्यादा ब्याज

1. लोन के लिए अच्छी बैंक या संस्था का करे चयन

कार लोन में लेने से पहले इस बात का ध्यान रखे की आप जिस भी बैंक या संस्था से कार लोन लेने की सोच रहे है उन बैंक या संस्था सर्विसेज़ रिकार्ड अच्छा हो। इसके लिए आप यूट्यूब या इंटरनेट का सहारा ले सकते है। जहां इन बैंक या संस्था का रिव्यू डाला होता है। हो सके तो सरकारी बैंक से ही कार लोन लेने की कोशिश करें।

आपको बता दे बहुत सी कार लोन देने वाली प्राइवेट कंपनी या बैंक का कार डीलर संस्था से पार्टनरशिप होता है आप उन से भी कार लोन ले सकते है। यह आपको कम समय मे कार लोन पास करके दे देती है लेकिन इनका डॉक्यूमेंट चार्ज को एक बार जरूर जांच कर ले यह आपके लोन के अनुसार लगता है 

ये भी पढ़ें; Top 5 Best car under 5 lakh in 2022 | भारत में 5 लाख तक की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार

2. कम अवधि के लिए ले कार लोन  

कार लोन लेने से पहले लोन की अवधि का अच्छे से चुनाव कर लेना चाहिए। यह आप हर महीने  कार की ईएमआई (Car Loan Emi) चुकती के हिसाब से चयन करे। आप एक ऐसी ईएमआई का चयन करें जो आपके हिसाब से हर महीने देय लायक हो।

यदि आप कम अवधि के लिए ही कार लोन का चयन करें इसमे आपको कम ब्याज देना पड़ेगा। यदि आप ज्यादा अवधि के लिए कार लोन का चयन करते है तो आपको इसमे ज्यादा ब्याज देना पड़ सकता है। हो सके तो 3 से 4 साल के लिए लोन की अवधि का चयन करें। जिससे आपको कम कार लोन में कम ब्याज लगेगा। 

ये भी पढ़ें; Maruti Suzuki alto k10 मारुति सुजुकी ऑल्टो k10 हुई लॉन्च, फीचर देख लोग हुए हैरान कीमत मात्र 3.99 लाख रुपये से शुरू

ad

3. कार लोन की राशि का कैलकुलेशन करें 

कार लोन लेने से पहले आप खुद से कार लोन की राशि का कैलकुलेशन कर सकते है इसमे आपको कार लोन में लेने वाली राशि का का सही अंदाज हो जाता है कार लोन की राशि का कैलकुलेशन करते समय सर्विस टैक्स, प्रोसेसिंग फीस, फोरक्लोजर पेनल्टी की अच्छे से कैलकुलेशन कर ले, इसके साथ ही एक्स्ट्रा लगने वाले हिडन चार्ज के बारे में भी अच्छे से जानकारी रखे। इससे आपको आपकी कार लोन की राशि का सही-सही अंदाजा हो जाएगा। 

यदि कार लोन की राशि कैलकुलेशन करने में आपको कोई समस्या हो रही हो तो आप किसी एक्सपर्ट या जानकार से भी इसके विषय में जानकारी ले सकते है। यह जानकारी आपको काफी सारे पैसे बचा सकती है। 

4. स्कीम और ऑफर का रखे ध्यान

यदि आप नई कार लोन से खरीद रहें है तो आपको कार या कार लोन में मिलने वाली स्कीम और ऑफर पर भी ध्यान देना चाहिए। क्योंकि बहुत सारी कार निर्माता कंपनी और कार लोन देने वाली बैंक या वित्तीय संस्था समय-समय में बहुत सारी स्कीम और ऑफर अपने ग्राहकों के लिए लाती रहती है। जिस से ग्राहक इन स्कीम और ऑफर का फायदा उठा कर कार खरीद सके। 

ये भी पढ़ें; Insurance tips :- car insurance claims कैसे किया जाता है जानें खास टिप्स

यदि आप इन स्कीम और ऑफर का फायदा लेना चाहते है तो जिस भी कंपनी की कार या आप जहां से कार लोन के लिए आवेदन किए हुए है उसकी आधिकारिक वेबसाईट में जाकर चेक कर सकते है। इससे आपको लगभग 56-60 हजार रुपये तक बच सकता है। 

5. एक्स्ट्रा डॉक्यूमेंट ना दे 

कार लोन में लेने के लिए सभी जरूरी दस्तावेज हो अपने पास रखे जैसे, आधारकार्ड, पैन कार्ड, बिजली बिल की कॉपी, CIBIL स्कोर सर्टिफिकेट, 5-6 चेक, एड्रैसप्रूफ की कॉपी आदि। आदि आप से कार लोन के लिए कोई एक्स्ट्रा डॉक्यूमेंट की मांग करता है तो पहले उस से पूछ ले की अन्य डॉक्यूमेंट की माग क्यों की जा रही है यदि जरूर तो तो दे नहीं तो आप इसे मना भी कर सकते है। 

ये भी पढ़ें:-

अपने यह खबर पढ़ी देश का सबसे भरोसेमंद न्यूज वेबसाईट समयसत्ता (SAMAYSATTA.COM)पर फॉलो करने के लिए क्लिक करें 

ad

ad

You might also like

ad

startup के लिये युवाओं को बिना ब्याज के 10 लाख तक का लोन beauty tips :- सर्दी में ऐसे रखे अपनी त्वचा का ख्याल ये फलों को खाने से जोड़ों में जमा Uric acid जल्दी हो जाता है खत्म दुनिया के लगभग 84 देशों के WhatsApp यूजर्स के मोबाईल नंबर हुए लीक MPPSC 2018 के Interview में पूछे गये महतपूर्ण प्रश्न