Homeजॉब्सIndian army bharti 2022 :- भारतीय सेना में ऑफिसर के 191 पदों...

Indian army bharti 2022 :- भारतीय सेना में ऑफिसर के 191 पदों पर निकली भर्ती ऐसे करें आवेदन

भारतीय सेना ने ऑफिसर के 191 पदों पर भर्ती निकली है , इसके लिए योग्य उम्मीदवार 6 अप्रैल 2022 तक Indian army की official वेबसाईट पर जाकर आवेदन कर सकते है ..

- Advertisement -

Indian army bharti 2022 :- भारतीय सेना में चयन होकर देश की सेवा करने की तैयारी करने वाले युवाओ के लिए अच्छी ख़बर है क्योंकि भारतीय सेना ने SSC यानि शॉर्ट  सर्विस कमीशन के तहत भारतीय सेना में ऑफिसर के लिए 191 पदों के लिए आवेदन मांगा हुआ है। जिसके तहत पुरुषों के 59 वें कोर्स और महिलों के 30 वें कोर्स के लिए भर्ती की जाएगी। इसके लिए योग्य उम्मीदवार भारतीय सेना की official वेबसाईट  joinindianarmy.nic.in  पर जाकर 6 अप्रैल 2022 तक अपना ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं

इन पदों के लिए होगी भर्ती :-

Indian army bharti 2022 :- भारतीय सेना में ऑफिसर के 191 पदों पर निकली भर्ती ऐसे करें आवेदन

भारतीय सेना ने SSC यानि शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत भारतीय सेना में कुल-191 ऑफिसर के पदों के लिए भर्ती की जाएगी जिसमें पुरुषों के लिए 175 पद, महिलों के लिए 14 पद, रक्षा कर्मियों की विधवाओ के लिए – 2 पद को शामिल  किया गया है।

आयु सीमा :-

आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार की आयु सीमा 20 से 24 वर्ष के बीच होना चाहिए (Candidates born between 02 Oct 1995 and 01 Oct 2002, both days inclusive) वही रक्षा कर्मियों की विधवा के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष से ज्यादा नहीं होना चाहिए । आरक्षित श्रेणी उम्मीदवार के लिए सरकार के मापदंड के अनुसार आयु में छूट प्रदान की जाएगी

योग्यता :-

उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च संस्थान से संबधित विषयों में इंजीनियरिंग डिग्री पास होना चाहिए अंतिम वर्ष या सेमेस्टर वाले उम्मीदवार भी आवेदन जमा कर सकते है लेकिन ध्यान रहे उम्मीदवार को चयन होने के पश्चात 1 अक्टूबर 2022 तक डिग्री की कॉपी को जमा करना होगा।

क्या होगी सैलरी :-

भारतीय सेना के शॉर्ट सर्विस कमीशन ऑफिसर के 191 पदों में चयन होने वाले उम्मीदवार को हर महीने 56 हजार से लेकर 2 लाख 50 हजार तक की सैलरी दी जाएगी इसके साथ भारत सरकार की ओर से दिए जाने वाले भत्ते भी दिया जाएगा।

चयन प्रक्रिया :-

  1. भारतीय सेना के शॉर्ट सर्विस कमीशन ऑफिसर के चयन के लिए उम्मीदवारों चयन  सर्विसेस सिलेक्शन बोर्ड (SSB) द्धारा आयोजित किए जाने वाले पाँच दिन तक चलने वाले साक्षात्कार (interview) से किया जाएगा। इस साक्षात्कार (interview) के लिय उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग उनके क्‍वॉलिफ़ाइ डिग्री के मार्क के आधार पर किया जाएगा।
  2. शॉर्टलिस्टिंग किए गये उम्मीदवारों को मेरिट के आधार पर SSB साक्षात्कार (interview) के लिए बुलाया जाएगा जिसके बाद सफल घोषित उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट कराया जाएगा।

Indian army bharti 2022 के लिए ऐसे करें आवेदन :-

  • आवेदन करने के लिए उम्मीदवार joinindianarmy.nic.in इंडियन आर्मी की official वेबसाईट पर जाए
  • इसके बाद उम्मीदवार होम पेज पर ऑफिसर सिलेक्शन सेक्शन में दिए गए ऑफिसर एंट्री अप्लाई / लॉगिन पर क्लिक करे
  • उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन करे
  • इसके बाद लॉगिन कर अपना आवेदन फॉर्म को भरे
  • ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद  उम्मीदवार उसका प्रिन्ट निकल ले ।

Indian army bharti 2022 :- विज्ञापन के लिए क्लिक करें 

Indian army bharti 2022 :- आवेदन के लिए क्लिक करें 

यह भी पढिए :-

  1. AIASL Requirement 2022 : एयर इंडिया एयरपोर्ट सर्विसेज़ लिमिटेड में 10वीं पास के लिए निकली भर्ती जानें कैसे करे आवेदन। 
  2. NHM MP CHO Recruitment 2022 :-MP CHO के पदों के लिए निकली बंपर भर्ती जानें कैसे करे आवेदन ?
  3. UPI123 PAY के माध्यम से बिना इंटरनेट के पैसे कैसे भेजे ? जानें क्या होगा खास
- Advertisement -
संबंधित आलेख

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय

%d bloggers like this: