ad

ad

ad

Immunity booster : इम्युनिटी बूस्ट करने के लिये कारगर होती है ये घर में रखी 3 चीजे

ad

0

ad

Immunity booster : अक्सर अपने देखा होगा की मौसम के बदलते ही लोग बीमार होने लगते है इसका मुख्य कारण होता है हमारा इम्‍यून सिस्‍टम। यदि हमारा इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर हो तो मौसम बदलते ही बीमार होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है, लेकिन यदि हमारा इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत हो तो बीमार होने की संभावना न के बराबर हो जाती है। 

आज हम आपको इस पोस्ट के मध्यम से बताएंगे की घर के किचिन में रखी ये तीन चीज से कैसे अपना इम्‍यून सिस्‍टम को आसानी से मजबूत किया जा सकता है। 

ये भी पढ़ें :- Heart attack symptoms; हार्ट अटैक आने से पहले शरीर देता है ये 5 संकेत, ऐसे कर सकते है पहचान

Immunity booster : इम्युनिटी बूस्ट करने के लिये कारगर होती है ये घर में रखी 3 चीजे

आपको बता दे इम्यूनिटी बूस्ट करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है बस इसे सही जानकारी के साथ कुछ चीजों के इस्तेमाल से आसानी से बूस्ट किया जा सकता है। तो आइए जानते है किचिन में रखी ये तीन चीज से इम्यूनिटी को कैसे बूस्ट किया जा सकता है।

अदरक

अपने अक्सर लोगों को अदरक की चाय पीने का सुना होगा पर क्या आप जानते हो अदरक एक सबसे बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करता है। अदरक में कई तरह के पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, क्रोमियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज और विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में काफी सहायता करते है। अदरक इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता हैं।

ad

कालीमिर्च 

कालीमिर्च अंग्रेजी में जिसे ब्लैक पेपर कहा जाता है इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने में काफी कारगर साबित होती है। काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में इम्यूनिटी बूस्ट करने में सहायता करता है। इसका सेवन काढ़ा बनाकर प्रतिदिन किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल लोग अक्सर पास्ता, चाउमीन, बर्गर, जैसी चीजों में भी करते है। 

गुड 

अपने अक्सर सुना होगा पुराने लोग गुड खाने की सलाह देते है। आपको बता दे, गुड का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। आप चाहे तो गुड को डरेक्ट या फिर इसका काढ़ा या फिर चाय बनाकर इसका सेवन कर सकते है। गर्भवती महिला इसके सेवन करने से बचे इससे गर्भपात होने भी संभावना होती है। 

Disclaimer : यह जानकारी केवल मान्यता पर आधारित है किसी भी बताए गये उपाये को आजमाने से पहले अपने  चिकित्सक सलाह जरूर ले। समय सत्ता हिन्दी न्यूज साइट इसके सत्यता की पुष्टि नहीं करती है। 

यह भी पढ़ें :-

ad

ad

You might also like

ad

startup के लिये युवाओं को बिना ब्याज के 10 लाख तक का लोन beauty tips :- सर्दी में ऐसे रखे अपनी त्वचा का ख्याल ये फलों को खाने से जोड़ों में जमा Uric acid जल्दी हो जाता है खत्म दुनिया के लगभग 84 देशों के WhatsApp यूजर्स के मोबाईल नंबर हुए लीक MPPSC 2018 के Interview में पूछे गये महतपूर्ण प्रश्न