ad

ad

ad

Fish Farming Business :- मछली पालन शुरू करने के लिए सरकार देगी 60% तक की सब्सिडी जानें कैसे करें आवेदन

ad

0

ad

Fish Farming Business plan in Hindi:- यदि आप एक किसान हो और आप मछली पालन बिजनेस शुरू करने का विचार कर रहें है लेकिन आपके पास fish farming business को करने के लिए बजट की व्यवस्था नहीं हो पा रही है तो आपको बता दे सरकार द्वारा मछली पालन बिजनेस(fish farming business) शुरू करने के लिए पीएम मत्स्य संपदा योजना का संचालन किया हुआ है। किसान पीएम मत्स्य संपदा योजना का फायदा उठा कर अपने खेतों में तालाब बनवाकर मछली पालन का बिजनेस शुरू कर सकता है। इसके लिए सरकार किसानों को कुल लागत राशि का 40-60 प्रतिशत सब्सिडी के साथ फ्री में ट्रेनिंग भी दे रही है।

मछली पालन शुरू करने में कितना खर्च आता है?

एक्सपर्ट्स के माने तो यदि कोई किसान 1 हेक्टर जमीन पर तालाब बनवाकर मछली पालन का बिजनेस को शुरू करना चाहता है तो उसे तालाब निर्माण में लगभग 5-6 लाख रुपये तक का खर्च आ जाएगा। इसके साथ ही उच्च नस्ल की मछली जैसे कतला, रेहू,म्रिगल, ग्रास कार्प, सिल्वर कार्प, कामन कार्प आदि को मछली के बीज को खरीदेने के लिए किसान को 2-3 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है।

इसी के साथ मछली के भोजन सहित मछली पालन से जुड़े अन्य उपकरण को खरीदेने पर किसान को एक सीजन में 15-20 लाख रुपये खर्च होने का अनुमान लगाया जा सकता है। जिसमे सरकार द्वारा चलाई जा रही PMMSY(पीएम मत्स्य संपदा योजना) के तहत किसानों को 60 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी बाकि का 40 प्रतिशत किसान लोन या खुद अपने पास से लगाकर Fish Farming Business शुरू कर सकता है। 

ad

Fish Farming Business के लिए मिलने वाली सब्सिडी

मछली पालन शुरू करने के लिए किसान पीएम मत्स्य संपदा योजना के तहत सरकार से सब्सिडी प्राप्त कर सकता है इसके योजना के तहत केंद्र सरकार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिलाओ को मछली पालन शुरू करने के लिए 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी तथा ओबीसी, सामान्य वर्ग के किसानों को 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी देने का प्रावधान किए हुए है। इसके साथ ही सरकार हर वर्ग के किसान को फ्री में ट्रेनिंग देने की भी व्यवस्था की है।

यदि कोई किसान पीएम मत्स्य संपदा योजना के तहत मछली पालन शुरू करना चाहता है तो वह इस PMMSY की आधिकारिक वेबसाईट https://dof.gov.in/pmmsy में जाकर अपना आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकता है। इसके साथ ही यदि कोई किसान बैंक से लोन लेकर मछली पालन शुरू करना चाहता है तो वह किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बैंक से बिना किसी गारंटी के लोन कम ब्याज दर पर लोन ले सकते है। किसान क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे ले इसके लिए आप हमारी पोस्ट KCC Loan | KCC कैसे ले सकते है | किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं 2022  पर जाकर KCC लोन से जुड़ी जानकारी विस्तार से पढ़ सकते है। 

यह भी पढ़ें 

ad

ad

You might also like

ad

startup के लिये युवाओं को बिना ब्याज के 10 लाख तक का लोन beauty tips :- सर्दी में ऐसे रखे अपनी त्वचा का ख्याल ये फलों को खाने से जोड़ों में जमा Uric acid जल्दी हो जाता है खत्म दुनिया के लगभग 84 देशों के WhatsApp यूजर्स के मोबाईल नंबर हुए लीक MPPSC 2018 के Interview में पूछे गये महतपूर्ण प्रश्न