ad

ad

ad

Reduce high Cholesterol Tips; कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू तरीके, 1 महीने में कम हो जायेगे हाई कोलेस्ट्रॉल

ad

0

ad

Reduce high Cholesterol Tips; कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या आज की भाग दौड़ भारी जिंदगी में बहुत ही आम हो गई है। लेकिन कोलेस्ट्रॉल समय में काबू नहीं पाया जा सका तो यह व्यक्ति की जान तक ले लेता है यदि किसी व्यक्ति के शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाता है तो उस व्यक्ति को हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक,डायबिटीज और हाइपरटेंशन होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है।

आपको बता दे कि कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का फैट है जो व्यक्ति के रक्त में मौजूद रहता है जो शरीर की विभिन्न गतिविधिया को करने में इसी फैट का इस्तेमाल करता है कोलेस्ट्रॉल मुख्य रूप से दो प्रकार के होते है एक लो डेंसिटी लिपोप्रोटींस (Low Density Lipoproteins) जो मुख्य रूप से हार्ट अटैक का कारण बनता है और वही दूसरा हाई डेंसिटी लिपोप्रोटींस (High Density Lipoproteins) हार्ट अटैक आने से रोकता है।

आम तौर पर देखा गया है कि व्यक्ति के शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण असंतुलित भोजन, बढ़ती उम्र, अधिक वजन, आनुवंशिकी कारक, दिनचर्या और वसा युक्त भोजन आदि जैसे कई कारक हो सकते है जिससे व्यक्ति के शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। यदि कोई व्यक्ति बढ़ती उम्र या किसी अन्य कारण से कोलेस्ट्रॉल का शिकार हो जाता है तो आइए जानते है कैसे घरेलू इलाज से घर में कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है।

Reduce high Cholesterol Tips; कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू तरीके

हाई कोलेस्ट्रॉल (high Cholesterol Reduce Tips) को कम करने के लिए कुछ घरेलू इलाज जिन्हे घर में ही अपनाकर हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल(high Cholesterol control) किया जा सकता है-

करेला का जूस

Reduce high Cholesterol Tips :- करेला का जूस
करेला का जूस

करेला का जूस को हर दिन सुबह खाली पेट पीने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है करेला में बहुत सारे तत्व भरपूर मात्रा में पाये जानें के साथ विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन ई, फाइबर भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल तो करता ही साथ ही शरीर में बहुत सारी बीमारी को भी दूर करता है करेला का उपयोग लोग स्कीन संबंधित बीमारी के इलाज के लिय भी करते है जो स्कीन की बीमारी को तो दूर करता है साथ ही स्कीन ग्लोइग का भी काम करता हैं।

 

एलोवेरा का जूस

Reduce high Cholesterol Tips एलोवेरा का जूस
एलोवेरा का जूस

एलोवेरा जिसे क्वारगंदल या ग्वारपाठा के नाम से भी जाना जाता है कोलोस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में सबसे फायदेमंद माना जाता है एलोवेरा का जूस को दिन में एक बार पीने से हाई कोलोस्ट्रॉल को कुछ ही दिनों में काबू पाया जा सकता है आज कल कई दवाई कंपनी में अपने प्रोडएक्ट में एलोवेरा का उपयोग करती है एलोवेरा के सेवन से शरीर की कई अंदरूनी बीमारी को भी ठीक किया जा सकता है। एलोवेरा के उपयोग से हाई कोलोस्ट्रॉल को तो कंट्रोल किया ही जा सकता है इसके साथ ही यह शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है।

 

ad

लौकी का जूस

Reduce high Cholesterol Tips;लौकी का जूस
लौकी का जूस

लौकी आमतौर में घर में सब्जी के लिए प्रयोग होती है लेकिन क्या आप जानते हो, लौकी कई बीमारी के इलाज में भी उपयोग में लाई जाती है लौकी में लगभग 97-98 प्रतिशत तक पानी होता होता है जो पाचन से जुड़ी समस्या हो ठीक करने में काफी मददगार साबित होती है। इसके साथ ही यह हाई कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में बहुत ही उपयोगी है। प्रतिदिन 1 गिलास लौकी का जूस पीने से स्ट्रोक का खतरा ना के बराबर हो जाता है। यानि प्रतिदिन में लौकी के जूस पीने से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

 

चुकंदर का जूस

Reduce high Cholesterol Tips; चुकंदर का जूस
चुकंदर का जूस

चुकंदर एक तरह का मूसला जड़ होता है। जिस मे कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते है जिसे एंटीऑक्साइड, एंटीइंफलोमेन्ट, फास्फोरस, विटामिन बी,आदि। जो हाई कोलोस्ट्रॉल को कम करने में काफी कारगार होते है। हर दिन 1 गिलास चुकंदर के जूस को खाली पेट पीने से हार्ट अटैक का खतरा ना के बराबर हो जाता है। इसके साथ ही चुकंदर के रोजाना प्रयोग से पेट से जुड़ी अन्य समस्या से भी निजात पाया जा सकता है।

 

Disclaimer :- यह जानकारी केवल सामान्य मान्यता पर आधारित है, किसी भी तरह उपयोग करने से पहले डॉक्टरी सलाह अवश्य ले। समय सत्ता दी जानकारी की किसी भी तरह पुष्टि नहीं करता है। 

ये भी पढ़ें :- 

आप यह ख़बर पढ़ रहे थे समय सत्ता हिन्दी न्यूज वेबसाईट पर फॉलो करने के लिए क्लिक करें 

समय सत्ता के साथ जुड़ कर पढ़ें Hindi news, Latest news, breaking news, सेहत न्यूज, city news, एजुकेशन न्यूज, करियर न्यूज, और आपके शहर से जुड़ी न्यूज 

ad

ad

You might also like

ad

startup के लिये युवाओं को बिना ब्याज के 10 लाख तक का लोन beauty tips :- सर्दी में ऐसे रखे अपनी त्वचा का ख्याल ये फलों को खाने से जोड़ों में जमा Uric acid जल्दी हो जाता है खत्म दुनिया के लगभग 84 देशों के WhatsApp यूजर्स के मोबाईल नंबर हुए लीक MPPSC 2018 के Interview में पूछे गये महतपूर्ण प्रश्न