ad

ad

ad

Laptop buying guide in hindi : पहला लैपटॉप खरीदेने से पहले जान ले ये 5 महत्वपूर्ण बाते, नहीं तो हो सकता है पछतावा

ad

0

ad

Laptop buying guide in hindi :आज की बढ़ती टेक्नोलॉजी दौर में लैपटॉप को एक महत्वपूर्ण डिवाइस माना जाता है जिसे हर कोई अपने पास रखना चाहता है लेकिन जब पहला लैपटॉप खरीदने की बात आती है तो दिमाक में की सारे सवाल आते है क्योंकि बाजार में उपलब्ध की सारे लैपटॉपो में से सही लैपटॉप चुनना एक कठिन चुनौती पूर्ण काम हो सकता है। जिसमें कन्फ्यूजन होना साधारण सी बात है।

दरअसल, पहला लैपटॉप खरीदेते समय लैपटॉप के कुछ स्पेसिफिकेशन के साथ उसके फीचर्स, बैटरी लाइफ, साइज और पोर्टेबिलिटी की जानकारी रखना बहुत जरूरी होता है, तो आइए जानते है पहला लैपटॉप खरीदते समय कौन-कौन सी बातों को ध्यान में रखा जाना महत्वपूर्ण होता है।

Laptop buying guide in hindi : पहला लैपटॉप खरीदेने से पहले जान ले ये महत्वपूर्ण बाते

जरूरत और बजट

पहला लैपटॉप खरीदने जाने से पहले यह सुनिश्चित कर ले कि आप किस उद्देश्य से लैपटॉप खरीदने की सोच रहे है। यदि आप एक प्रोफेशनल या फिर गेमर है तो आपको हाई- परफॉर्मेंस लैपटॉप की तलाश करना उचित होगा। लेकिन यदि कोई छात्र हो या फिर ऐसा व्यक्ति है जो मुख्य रूप से लैपटॉप का उपयोग वेब ब्राउजिंग और मीडिया कंजम्पशन के लिए करना चाहता है तो उसे साधारण स्पेसिफिकेशन का लैपटॉप की तलाश करना चाहिए।

इससे अपनी आवश्यकताओ को जानने से आपको बाजार में उपलब्ध ऑप्शन को कम करने और अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप लैपटॉप खोजने में काफी मदद मिल सकती है। यानी लैपटॉप खरीदने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप लैपटॉप किस काम के लिए खरीदना चाहते है इसी आधार पर आपको लैपटॉप के लिए बजट तय करना चाहिए।

स्क्रीन साइज

लैपटॉप की स्क्रीन साइज चुनना भी पहला लैपटॉप खरीदने वाले के लिए चिता का विषय होता है वो यह सुनिश्चित नहीं कर पाते की लैपटॉप किस स्क्रीन साइज में ले। कई बार जल्दबाजी में जरूरत से बड़ा या जरूरत से छोटे स्क्रीन साइज वाला लैपटॉप खरीद कर ले आते है जिसे लेकर बाद में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। यदि कोई ग्राफिक्स डिजाइन , वीडियो एडिटिंग या फिर प्रोग्रामिंग करता है तो उसे फूल साइज लैपटॉप लेना चाहिए ताकि वह बड़ी स्क्रीन और बड़े की-बोर्ड की कमी महसूस न हो।

लेकिन वही कोई छात्र या फिर ऑफिस के साधारण काम के लिए लैपटॉप लेने चाहता है तो उसे छोटी स्क्रीन साइज वाला कॉम्पैक्ट लैपटॉप लेना चाहिए ताकि उसे कॉलेज या ऑफिस ले जाने में कोई दिक्कत न हो । और हमेशा अपने बजट में यह कोशिश करें की हाई-रिजॉल्यूशन स्क्रीन वाला लैपटॉप खरीदें क्योंकि इस से फ्री व्यक्त में  सोशल मीडिया का इन्जॉय करा जा सकता है।

ad

बैटरी बैकअप देखें 

पहला लैपटॉप खरीदेने से पहले लैपटॉप का बैटरी बैकअप को भी ध्यान रखना सबसे महत्वपूर्ण होता है इसलिए अपने बजट में ऐसे लैपटॉप की तलाश करें जिसका बैटरी बैकअप लंबे समय तक चले। ताकि लैपटॉप को लेकर लगातार पावर आउटलेट से बंधे न रहना पडे। मैन्युफैक्चरर द्वारा बताए गए बैटरी बैकअप पर विश्वास करने की जगह उसके यूजर्स के एक्सपीरियंस को पढ़ें इसके साथ ही उस लैपटॉप के रिव्यू को भी देखे।

स्पेसिफिकेशन को कंपेयर करें

पहला एक अच्छा लैपटॉप खरीदेने के लिए लैपटॉप के प्रोसेसर, रैम, ग्राफिक्स कार्ड, स्टोरेज (HDD या SSD), ऑपरेटिंग सिस्टम और बैटरी लाइफ पर ध्यान देना होता है। इन सब स्पेसिफिकेशन को विभिन्न मॉडलों के साथ तुलना करे और अपने बजट के हिसाब से अपनी आवश्यकता को देखते हुए अपना लैपटॉप खरीदे। 

फिजिकल I/O पोर्टो का रखें ध्यान 

लैपटॉप खरीदेते समय इस बात का ध्यान रखें की लैपटॉप में सभी I/O फिजिकल पोर्ट उपलब्ध हो। ऐसे लैपटॉप का चयन करने जिसमें कम से कम 2 USB-A पोर्ट 2 USB- C टाइप, HDMI पोर्ट,  कार्ड रीडर आवश्यक हो। ऐसे लैपटॉप में आप अतिरिक्त की- बोर्ड और माउस को जोड़ सकते है।

ये भी पढ़ें :- 

गूगल न्यूज में समयसत्ता की खबर पढ़ने के लिए फॉलो करें 

 

ad

ad

You might also like

ad

startup के लिये युवाओं को बिना ब्याज के 10 लाख तक का लोन beauty tips :- सर्दी में ऐसे रखे अपनी त्वचा का ख्याल ये फलों को खाने से जोड़ों में जमा Uric acid जल्दी हो जाता है खत्म दुनिया के लगभग 84 देशों के WhatsApp यूजर्स के मोबाईल नंबर हुए लीक MPPSC 2018 के Interview में पूछे गये महतपूर्ण प्रश्न