Homeलाइफस्टाइलCamping tips in Hindi :-कैंपिंग में जाने से पहले पास रखे ये...

Camping tips in Hindi :-कैंपिंग में जाने से पहले पास रखे ये 10 जरूरी चीज नहीं तो हो सकती है परेशानी

Camping tips in Hindi :- कैंपिंग में जाकर कुछ एडवेंचर करने का हर किसी का कभी ना कभी मन तो करता है पर क्या आप जानते हो कैंपिंग के लिए कौन-कौन से जरूरी समान की जरूरत होती है? जो आपके कैंपिंग के दौरान बहुत आवश्यक होते है यदि आप कैंपिंग के दौरान लगने वाले सभी जरूरी समान के जानकारी नहीं रखते हो तो कोई बात नहीं आज हम इस पोस्ट के माध्यम से कैम्पिंग में लगने वाले सभी जरूरी समान लिस्ट (camping essentials items list) के बारे में बताएगे। जिसे आप अपनी कैम्पिंग के दौरान इस्तेमाल करके अपनी कैम्पिंग को यादगार बना सकते है।

ये भी पढ़ें :- Top tourist places in Maharashtra | महाराष्ट्र के ये 8 स्थान जो है स्वर्ग से भी सुंदर:- जानें क्या है खास | 

Camping tips in Hindi :- कैंपिंग में लगने वाले सभी जरूरी समान की लिस्ट-

मजबूत कैंपिंग टेंट 

कैम्पिंग में जाने में सबसे पहले मजबूत कैम्पिंग टेंट ले लेना चाहिए आपको बता दे कैम्पिंग टेंट मुख्य रूप से एक अस्थाई घर या आश्रय होता है जिसका इस्तेमाल कैम्पिंग के दौरान किया जाता है। यदि आपका कैम्पिंग की जगह पहाड़ी इलाके में तो यह आपको आपके कैम्पिंग के समय चलने वाली तेज बर्फीली हवाएं के साथ ठंडी, गर्मी और बरसात से भी बचता है।

कैम्पिंग टेंट फोल्डिंग वाले होते है जिसे आसानी से कुछ की मिनटों में तैयार किया जा सकता है साथ ही इसे आसानी से कही भी ले जा सकते है। यह आपको amazon, flipkart जैसी ऑनलाइन शॉपिंग साइट में 500 रुपये से 5000 रुपये तक की रेंज में मिल जाएंगे। यदि आप चाहो तो इसे मार्केट से भी खरीद सकते है।   

स्लीपिंग बैग 

स्लीपिंग बैग का इस्तेमाल मुख्य रूप से सोने के लिए किया जाता है जिस पर आप आसानी से अपनी नींद को पूरी कर सके। स्लीपिंग बैग का चुनाव आप अपनी कैम्पिंग लोकैशन के अनुसार कर सकते है। यह कई प्रकार के आते है है जैसे 0 डिग्री तापमान के लिए, -5 डिग्री तापमान के लिए आदि। जिसे आप अपनी कैम्पिंग लोकैशन के अनुसार ऑनलाइन शॉपिंग साइट या मार्केट से ले सकते है। यदि आपकी कैम्पिंग लोकैशन हिल इलाके में है तो आपको कम तापमान को सह सके ऐसा स्लीपिंग बैग का चयन करना चाहिए।  

पानी एवं खाने पीने का जरूरी समान 

कैम्पिंग में जाने से पहले अपने पास जरूरी खाने पीने के सभी समान रख ले। क्योंकि बिना खाने पीने के जरूरी समान के आप कैम्पिंग नहीं कर पाओगे। कैम्पिंग के दौरान हो सके तो कुछ ड्राई फ्रूट भी अपने पास रखे। जिसे से यदि आपको एनर्जी की कमी हो तो आप उसे तुरंत खा सके। हमेशा याद रखे की कैम्पिंग के दौरान खाने-पीने का कुछ ऐसा समान अपने पास रखे की जिसे आप आसानी से जल्दी बना सके।  

कैंपिंग गैस कैन  

कैम्पिंग गैस कैन जिसमे मुख्य रूप बूटेन गैस होती है जिसमे एक कैन में लगभग 250 ग्राम बूटेन गैस भारी होती है। जिसका इस्तेमाल आप अपनी कैम्पिंग के दौरान खाना पकाने या पानी को गर्म करने के लिए कर सकते है। कैम्पिंग गैस कैन मुख्य रूप से कैम्पिंग के लिए तैयार की गई है जिसे आप आसानी से कही भी ले जा सकते है यह एक कैन आपको 150 से 200 रुपये में पड़ सकती है।  यदि आप चाहो तो कैम्पिंग गैस कैन जगह 5kg एलपीजी सेलेन्डर का भी इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन एलपीजी सेलेन्डर ले जाने में आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है।   

कैंपिंग स्टोव 

कैंपिंग स्टोव यह वो उपकरण है जिसका इस्तेमाल आप कैम्पिंग गैस कैन के साथ करके आसानी से खाना बना सकते है  कैंपिंग स्टोव मार्केट में कई प्रकार के आते है जिसे आप आसानी से अपने कैंपिंग के दौरान इस्तेमाल कर सकते है। यह आपको  amazon, flipkart जैसे ऑनलाइन शॉपिंग साइट में आसानी से 700 से 1000 रुपये के बीच मिल जाएगा। यदि आप चाहो तो इसे मार्केट से भी आसानी से इसी कीमत में खरीद सकते है।  

लाइटर या माचिस

कैंपिंग के दौरान लाइटर और माचिस सबसे जरूरी समान में से एक है। क्योंकि कैंपिंग के लिए आप ऐसी जगह जा रहे है जिसके लिए आप एक दम अनजानहो इस लिए यदि कैंपिंग के दौरान आग जलाना पड़े तो उसके लिए आपके पास लाइटर या माचिस का होना बहुत जरूरी है।  इसके साथ ही खाना बनाने के लिए स्टोव को जलाने के लिए भी इसके जरूरत आपको पड़ सकती है। इसलिए कैंपिंग के दौरान लाइटर या माचिस अपने पास जरूर रखें। 

कैंपिंग मैट 

कैंपिंग के दौरान जमीन में बैठने के लिए आप अपने साथ कैंपिंग मैट को अपने साथ ले जा सकते है साथ ही इस कैंपिंग मैट को आप सोते समय आप अपने स्लीपिंग बैग के नीचे बिछा सकते है यह आपको ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाईट amazon, flipkart में आसानी से मिल जाएगी। या फिर इसे आप मार्केट से भी आसानी से खरीद सकते है। यदि आप चाहो तो कैंपिंग मैट की जगह योगा मैट का भी इस्तेमाल आप अपनी कैम्पिंग के दौरान कर सकते है। 

खाना बनाने के लिय वर्तन 

कैंपिंग के लिए आप अपने पास कुछ वर्तन रख ले जो आपको कैम्पिंग के दौरान खाना बनाने में काम आएगे। ध्यान रखे कैम्पिंग के लिए ऐसे वर्तन का चुनाव करें जो ज्यादा से ज्यादा आपको लिए उपयोगी हो सके ऐसे वर्तन को कैम्पिंग के लिए नहीं रखे जिसका इस्तेमाल ज्यादा नहीं कर सकते है यदि आप चाहो तो कैम्पिंग के लिए अलग से कैम्पिंग वर्तन किट भी मार्केट से खरीद सकते है। 

चाकू और कुल्हाड़ी 

कैंपिंग के दौरान अपने साथ चाकू या कुल्हाड़ी को जरूर साथ रखे जो आपकी सुरक्षा के साथ आपको कैंपिंग करते समय लकड़ी और सब्जी जैसे कई चीजों को काटने में मदद करेगा। आप चाहे तो एक ऐसा कैंपिंग टूल किट अपने साथ कैरी कर सकते है जिसमें यह सभी आवश्यक उपकरण  साथ दिए गये हो। जो आपको आसानी से मार्केट में मिल जाएगी। 

टॉर्च और लाइट 

टॉर्च या लाइट कैंपिंग के लिए बहुत ही आवश्यक है इस के बिना नाइट कैंपिंग में बहुत से परेशानी हो सकता है। क्योंकि कैंपिंग के लिए लाइट की जरूरत तो होगी ही इस लिए कैंपिंग करते समय सपने साथ टॉर्च को अवश्य रखे। जो आपको आपकी सुरक्षा के साथ वह उजाला करने में भी मदद करेगी 

फास्ट एण्ड बॉक्स 

कैंपिंग जाने से पहले अपने पास फास्ट एण्ड बॉक्स जरूर देख ले और यह सुनिश्चित कर ले की उस पर रखी कोई दवाई की एक्सपाइरी डेट तो नहीं निकाल गई है। इसके साथ ही फास्ट एण्ड बॉक्स में कुछ सिरदर्द, बुखार, सर्दी-खासी, दस्त आदि की कुछ दवाई अपने साथ रख ले 

ये भी पढ़ें :- 

  1. Snapchat यूजर्स के लिए झटका, अब Snapchat App के लिए यूजर्स चुकाना होगा हर साल 3700 रुपये
  2. WhatsApp users को 2022 में मिलेंगे ये 10 नये फीचर जानें क्या होगा ख़ास ? |Top most upcoming WhatsApp feature in 2022
  3. Top tourist places in Maharashtra | महाराष्ट्र के ये 8 स्थान जो है स्वर्ग से भी सुंदर:- जानें क्या है खास |
संबंधित आलेख

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय

%d bloggers like this: