होमबिजनेसShare Market tips in Hindi : शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से...

Share Market tips in Hindi : शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले जाने ले ये 7 बाते नहीं तो हो सकता है नुकसान

Before investing in the share market tips in Hindi | शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले जाने ले ये बाते : – यदि आप शेयर मार्केट पर इन्वेस्ट(share market invest) करने की सोच रहे है तो यह पोस्ट खास अपने लिए है क्योंकि इस पोस्ट के जरिये हम आपको बतायेगे की शेयर मार्केट में इन्वेस्ट (share market invest) करने से पहले किन बातों का विशेष ध्यान देने से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है।

ये भी पढ़ें PM KUSUM Yojana :- कुसुम योजना से लगाए आपके खेतों में सौर योजना संयंत्र और पाए सरकार से 90% सब्सिडी

share market tips in Hindi

Before investing in the share market tips in Hindi | शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले जाने ले ये बाते

सही प्लेटफ़ॉर्म चुने

आज कल मार्केट में बहुत से ऐसे प्लेटफ़ॉर्म है जिस के माध्यम से आप शेयर मार्केट(share market) पर अपने पैसे को इन्वेस्ट कर सकते है। लेकिन आप अपने पैसे को ऐसे प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से ही इन्वेस्ट करें, जहां आपको कम से कम brokerage चार्ज को देना पड़े। क्योंकि बहुत सारे ऐसे भी प्लेटफ़ॉर्म है जहा आपसे अधिक मात्र मे brokerage चार्ज को लिया जाता है।

मार्केट को समझे 

यदि आप पहली बार शेयर मार्केट (share market)में इन्वेस्ट कर रहे है तो ध्यान रहे की पहले आप मार्केट के उतार चढ़ाव को अच्छे से जान ले यदि आपको इसे समझने में दिक्कत आ रही है तो आप किसी एक्सपर्ट से इसकी बारीकियां को समझ ले ( ध्यान रहे ऐसे बहुत सारे लोग होते है जो अपने को शेयर मार्केट का एक्सपर्ट कहते है उन लोगों से आप बच कर रहें ये आपका नुकसान करा सकते है)

वैश्विक मार्केट के उतार चढ़ाव को देखे

इन्वेस्ट करने से पहले वैश्विक मार्केट का भी analysis कर ले जिस से आपको शेयर बाजार पर वैश्विक स्तर पर हो रही घटना के कारण हो रहे उतार-चढ़ाव की जानकारी मिल जाएगी जिस से आपको सही कंपनी के शेयर ढूंढने और उसे खरीदेने में मदद मिल जाएगी।

कंपनी के yearly ग्रोथ को समझे

आप जिस भी कंपनी के शेयर पर इन्वेस्ट कर रहे है उस कंपनी का Yearly होने वाले ग्रोथ को देखे साथ ही यह देखे की कंपनी के ऊपर कितना लोन चल रहा है और कंपनी ने पिछले साल अपने शेयर होल्डर को कितना का मुनाफा दिया है। आप हमेशा कंपनी के फंडामेंटल मैथड़ वैल्यू को देखे कर ही इन्वेस्ट करें ना की उसके शेयर के प्राइस देखे कर ऐसे करने से आप अपने होने वाले नुकसान से बचा सकते है।

ग्राफ को अच्छे से समझे

आप जिस किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदेने की सोच रहे है उस कंपनी के ग्राफ को अच्छे से समझे यदि आपको ग्राफ समझना नहीं आता तो उसे समझने के लिए आप किसी अच्छे एक्सपर्ट की मदद ले सकते है। आप बिना ग्राफ समझे किसी भी कंपनी के शेयर खरीदेने की भूल ना करें इस से आपको अच्छा खास नुकसान भी हो सकता हैं।

जल्दबाजी में किसी भी शेयर को खरीद ना बेचे करें

शेयर मार्केट में हमेशा ही उतार चढ़ाव चलता तो चलता रहता है। यदि आप किसी शेयर को खरीद या बचे रहे है तो उस पर जल्दबाजी न करें। ऐसे करने से आपको कुछ टाइम के लिए तो फायदा हो सकता है लेकिन बाद मे इस से नुकसान होने की संभावना बढ़ सकती है। i इसलिए जल्दबाजी की जगह धीरे से सोच समझ कर ही खरीदी बिक्री करें

हमेशा बचत का पैसे ही इन्वेस्ट करें 

शेयर मार्केट पर आप हमेशा अपनी बचत का पैसा ही इन्वेस्ट करे कभी भी अपने खर्च, अन्य जरूरत का या फिर किसी से उधार लेकर शेयर मार्केट में  इन्वेस्ट ना करें ऐसे करने से आपको यदि नुकसान हो गया तो आप कर्ज में भी आ सकते है।

संबंधित आलेख

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

सबसे लोकप्रिय