ad

ad

ad

Bee farming; कम लागत में गाँव सें मधुमक्खी पालन का बिजनेस शुरू करें और कमाये हर महीने 1 लाख रुपये

ad

0

ad

Bee farming business Idea: यदि आप कम लागत में कोई बिजनेस (business) की तलाश कर रहे है तो आपके लिए मधुमक्खी पालन (Bee farming) उपयुक्त विकल्प में से एक हो सकता है आप इस बिजनेस (business) को गाँव से शुरू करके हर महीने लाखों रुपये कमा सकते है। आपको बता दे मधुमक्खी पालन का बिजनेस (beekeeping business Idea in Hindi) आज के समय में सबसे तेजी से बढ़ता हुआ बिजनेस में से एक है। जिसमें लोग कम लागत लगाकर हर महीने लाखों रुपये की कमाई कर रहे है। 

इस बिजनेस के विकास लिए केंद्र और कई राज्य सरकारें कई तरह की योजनाए का भी संचालन कर रही है इन योजनाओ के तहत मधुमक्खी पालने और शहद प्रसंस्करण इकाई (हनी प्रोसेसिंग यूनिट) स्थापित करने के लिए सरकार से सब्सिडी का भी प्रावधान है जिसका लाभ उठा कर व्यक्ति अपना शहद प्रसंस्करण इकाई (हनी प्रोसेसिंग यूनिट) स्थापित कर हर महीने लाखों रुपये की कमाई कर सकता है। 

ये भी पढ़ें :-Mushroom Farming business plan; मशरूम की खेती 5 हजार के कम बजट में कैसे शुरू करें?, जानिए पूरी जानकारी

Bee farming; कम लागत में गाँव सें मधुमक्खी पालन का बिजनेस शुरू करें

यदि कम लागत में गाँव से मधुमक्खी पालन का बिजनेस शुरू करने का विचार बना रहे है तो यह मधुमक्खी पालन के बिजनेस को आप 10 बॉक्स से शुरू कर सकते है। जिसमे प्रति बॉक्स लागत ज्यादा से ज्यादा 3500 रुपये तक आएगा।  यदि 10 बॉक्स में प्रति बॉक्स 40 किलोग्राम शहद निकलता है तो 40 बॉक्स में 400 किलोग्राम शहद मिलेगा। जिसका प्रति किलो मार्केट रेट 300 से 450 रुपये प्रति किलोग्राम है। इस तरह मात्र 10 बॉक्स से आप 1 लाख 40 हजार रुपये तक कम सकते है। 

ad

मधुमक्खी पालन के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजना

 केंद्र और कई राज्य सरकारें मधुमक्खी पालन के विकास के लिए कई योजना चला रही है। उनमें मधुमक्खी पालन के लिए केंद्र सरकार के कृषि और कल्याण मंत्रालय (Ministry of Agriculture & Farmers Welfare) द्वारा चलाई जा रही मधुमक्खी पालन का विकास (Development of Beekeeping for Improving Crop Productivity) योजना सबसे महत्वपूर्ण योजना में से एक है।

मधुमक्खी पालन का विकास योजना का मुख्य उद्देश देश में मधुमक्खी पालन के विकास कर प्रोडक्टिविटी बढ़ाना, प्रशिक्षण करना और जागरूकता फैलाना है। राष्टीय मधुमक्खी बोर्ड (NBB) ने नाबार्ड के साथ मिलकर भारत में मधुमक्खी के विकास के लिए आर्थिक मदद मुहया करता है। इसके साथ ही राष्टीय मधुमक्खी बोर्ड (NBB) मधुमक्खी पालन के सीखने के लिए ट्रेनिंग कि भी प्रावधान किया हुआ है। 

ये भी पढ़ें: 

ad

ad

You might also like

ad

startup के लिये युवाओं को बिना ब्याज के 10 लाख तक का लोन beauty tips :- सर्दी में ऐसे रखे अपनी त्वचा का ख्याल ये फलों को खाने से जोड़ों में जमा Uric acid जल्दी हो जाता है खत्म दुनिया के लगभग 84 देशों के WhatsApp यूजर्स के मोबाईल नंबर हुए लीक MPPSC 2018 के Interview में पूछे गये महतपूर्ण प्रश्न