ad

ad

ad

निवेशक शेयरों का पोर्टफोलियो बनाने से पहले इन 5 बातों का रखे ध्यान, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

ad

0

ad

5 things in mind before making a shares portfolio : शेयरों के पोर्टफोलियो को बनाना एक निवेश के लिए हमेशा अच्छी रणनीति माना जाता है। यह ना सिर्फ पोर्टफोलियो के जोखिम को कम करता है बल्कि अचानक होने वाले जोखिमे से भी निवेशक को बचाता है इसके साथ ही यह कंपनी विशेष से जुड़े जोखिमे को भी काफी हद तक कम करता है लेकिन किसी भी पोर्टफोलियो को जरूरत से ज्यादा शेयरों को डाइवर्सिफ़ाई करना निवेश के लिए एक नुकसान का सौदा हो सकता है। क्योंकि पोर्टफोलियो को ज्यादा डाइवर्सिफ़ाई निवेश में मिलने वाले रिटर्न को कम कर सकता है। 

यह भी पढ़ें :- Share Market tips in Hindi : शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले जाने ले ये 7 बाते नहीं तो हो सकता है नुकसान

निवेशक को पोर्टफोलियो बनाने से पहले इन 5 बातों का रखे ध्यान-

शेयरों का पोर्टफोलियो बनाने के लिए नीचे दी गई बातों को ध्यान रखकर निवेश में होने वाले जोखिम को कम किया जा सकता है

शेयरों का पोर्टफोलियो बनाने में किसी की राय न ले।

यदि आप किसी शेयरों और सेक्टर को अपने निवेश पोर्टफोलियो में ऐड कर रहे है तो किसी की राय न ले। सही तरीका यह है कि आप जिस भी कंपनी या सेक्टर में ज्यादा जानकारी रखते है उसी का निवेश पोर्टफोलियो बनाए। ऐसे शेयरों और सेक्टर में निवेश करने से बचे जिसकी जानकारी आपको बिल्कुल नहीं है।

बचत की राशि मौजूद पोर्टफोलियो के शेयरों में निवेश करें

निवेशक हमेशा यह बात का ध्यान रखे हमेशा अपने बचत की राशि अपने मौजूद पोर्टफोलियो में ही निवेश करें। हमेशा नया स्टॉक जोड़ने की जरूरत नहीं है जब तक कोई दूसरे शेयर या सेक्टर की आपको ज्यादा जानकारी नहीं है ऐसा करने से निवेशक काफी हद तक अपने जोखिम को कम कर सकता है। 

ad

शेयरों की बजाय सेक्टर पर रखे ज्यादा ध्यान।

निवेशक को हमेशा शेयरों की बजाय सेक्टर पर ध्यान देना चाहिए यदि किसी भी सेक्टर की कई कंपनियों में निवेश करना पसंद है तो ध्यान रखे ऐसा करना आपके जोखिम को काफी हद तक बढ़ देता है जिस से नुकसान होने की संभावना होती है।

पोर्टफोलियो का आकार ज्यादा न बढ़ाए।

निवेशक हमेशा अपने पोर्टफोलियो का आकार सीमित रखे क्योंकि पोर्टफोलियो में स्टॉक की संख्या से ज्यादा महत्वपूर्ण होता है कि आपका पोर्टफोलियो डाइवर्सिफ़ाई होना चाहिए यदि आपका पोर्टफोलियो एक करोड़ से ज्यादा का है तो भी आपको 20-30 स्टॉक ही अपने पास रखना चाहिए। 

ध्यान रखे आप म्यूचूअल फंड नहीं है।

म्यूचूअल फंड कंपनी का अपने पोर्टफोलियो में 60-70 कंपनी केस्टॉक होना ठीक है लिकीन आप ध्यान रखे आप कई म्यूचूअल फंड कंपनी नहीं है। एक रिटेल निवेशक एक लिए यह ठीक है की वह अपने निवेश पोर्टफोलियो मे कम से कम स्टॉक रखे और वह भी ऐसे स्टॉक होना चाहिये जिसके लिए अपने रिसर्च किया हो। 

यह भी पढ़ें:- 

 

 

ad

ad

You might also like

ad

startup के लिये युवाओं को बिना ब्याज के 10 लाख तक का लोन beauty tips :- सर्दी में ऐसे रखे अपनी त्वचा का ख्याल ये फलों को खाने से जोड़ों में जमा Uric acid जल्दी हो जाता है खत्म दुनिया के लगभग 84 देशों के WhatsApp यूजर्स के मोबाईल नंबर हुए लीक MPPSC 2018 के Interview में पूछे गये महतपूर्ण प्रश्न